Monday, October 3, 2022

Weight Loss: क्या आप वर्कआउट के दौरान बोर होते हो, तो ट्राई करें ये एक्सरसाइज..

 

नई दिल्ली। वर्कआउट ना करने के पीछे बोरियत एक सबसे बड़ी वजह होती है. कई बार अकेले जॉगिंग नही कर पाते और जिम करना मोनोटोनस लगता है. आपकी इस बोरियत एक्सरसाइज का एक बहुत अच्छा समाधान है वो है जुम्बा. ये एक डांस करने वाला वर्कआउट है जिसे करना बहुत अच्छा भी लगता है और इसके बहुत फ़ायदे भी होते है.

जुम्बा क्या है?

बता दें कि एक्सरसाइज की अलग-अलग फ़ॉर्म होता है जिनमें से एक है जुम्बा. ये एक ऐसा एरोबिक फ़िटनेस प्रोग्राम है जिसमें म्यूज़िक पर डांस किया जाता है. ये लैटिन अमेरिकन के म्यूज़िक पर करने वाले डांस मूव्स से शुरू हुआ है.

जुम्बा से कितनी कैलोरी होती है बर्न

• 1 घंटे जुम्बा करने से पूरी 500 कैलोरी बर्न होती है जो फिटनेस के लिए एकदम अच्छा है. लगभग 1 घंटे के किसी भी नॉर्मल वर्कआउट में लगभग 300-350 बर्न होती है. 1 घंटे की वॉक से लगभग 200-250 कैलोरी बर्न होती है. इसलिए अगर आपको पतला होना है तो 1 घंटे का जुम्बा बहुत बेस्ट है.

जुम्बा करने के फ़ायदे

1- जुम्बा कैलोरी तो बर्न करता ही है साथ ही इससे आपका मूड भी बहुत अच्छा रहता है क्योंकि हैप्पी होर्मोन्स रिलीज होते है. जुम्बा फ़ास्ट म्यूज़िक बीट पर किया जाता है. इसलिए इसे करने में भी मजा आता है और बहुत अच्छा फील होता है.

2- अगर आप डांस करना नही जानते है तो जुम्बा जॉइन कर लें. इसमें म्यूज़िक और सॉन्ग पर डान्स स्टेप्स ही किए जाते है. जिनसे आप सीख भी सकते है और पतले भी होते है.

3- कई बार एक्सरसाइज करना बोरिंग लगता है और मुश्किल भी लेकिन जुम्बा में 1 घंटे का वर्कआउट का पता भी नही लगता. जब आप ग्रूप म्यूज़िक बीट्स कर डान्स करते है तो ये फन ऐक्टिविटी हो जाती है.

 

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टॉप 3 में शामिल हुआ भारत, पाकिस्तान को पछाड़ा

तेज गेंदबाज ने कोहली को किया गलत साबित, ओवल में आया बुमराह नाम का तूफान

 

Latest news