Vaccine Benefits

नई दिल्ली, Vaccine Benefits हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो कोरोना से बचने का सबसे कारगर तरीका वैक्सीन है. पर वैक्सीन आपको सिर्फ कोविड से ही नहीं बचा रही है. आइये जानते है की कोरोना की वैक्सीन से और किन-किन बीमारियों से बचाव होता है.

कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ते तो जा रहे हैं पर अच्छी खबर ये है की पिछली दो लहरों की तुलना में ये लहर कम घातक रही. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना का नया वैरिएंट ऑमिक्रोन कम घातक रहा. हालांकि इस वैरिएंट के संक्रमण के फैलने की क्षमता पहले वैरिएंट डेल्टा से कई गुना अधिक निकली. इस बीच कोरोना वैक्सीन भी कारगर रही. आपको जान कर हैरानी होगी की ये वैक्सीन केवल कोरोना से ही नहीं बल्कि और भी कई शारीरिक कष्टों से हमे बचाने में सक्षम है.

अल्फ़ा और बीटा वायरस से लड़ने में है मददगार

अगर आपको हलकी सर्दी और जुखाम है तो इससे घबराने की ज़रुरत नहीं है. ये सामान्य है. ये लक्षण कोरोना में ही नहीं बल्कि इन्फ्लूएंजा फ्लू में भी पाए जाते हैं. इन लक्षणों में सर्दी, झुखाम, सूखी/गीली खासी का होना, बुखार, आदि है.

इसके अलावा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मॉलिक्यूलर बायोलॉजी यूनिट विभाग के प्रमुख, प्रोफेसर सुनीत कुमार सिंह की माने तो ये लक्षण कोरोना वायरस और इन्फ्लूएंजा फ्लू के अलावा भी अल्फा कोरोनावायरस NL-63, 229-e और बीटा कोरोनावायरस की दो प्रजातियां OC-43 (OC-43) और HKU-1 में पाए जाते हैं. वायरस का ये रूप बहुत समय से लोगों को संक्रमित कर रहा है. कोरोना से पहले ही ये आबादी में मौजूद था.

वैक्सीन लेने वालों के लिए है खुशखबरी

जिन लोगो ने वैक्सीन की डोज़ ली हुई होती है उनके शरीर में वैक्सीन से बानी एंटी-बॉडी सामान्य एंटी-बॉडी के साथ मिलकर क्रॉस रिएक्शन करती है. ये क्रॉस रिएक्शन सर्दी जैसे लक्षणों के लिए ज़िम्मेदार वाइरस पर सीधा वार करती है और हमारे शरीर को सुरक्षित रखती है.

यह भी पढ़ें :-

Happy Birthday Javed Akhtar : सीता-गीता, शोले के जावेद का है आज जन्मदिन, काबिलियत पर मिल चुके हैं पद्मश्री, पद्मभूषण

Garena Free Fire Redeem Code Today 17 January 2022

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर