Monday, October 3, 2022

Upset stomach: मॉनसून में अक्सर पेट गड़बड़ा जाता है, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। बरसात के मौसम में अक्सर पेट खराब की शिकायत हो जाती है. इसकी खास वजह इंफेक्टेड फूड होता है. इंफेक्टेड फूड को एक साथ खा लेने से भी पेट और पाचन बिगड़ सकता है. कई बार सिर्फ़ मौसम के बदलाव के कारण ही पेट की दिक्कत हो सकती है. पेट खराब चाहे किसी भी कारण से हो, यहां बताए जाने वाले घरेलू उपाय आपको तुरंत राहत दे सकते है.

पेट खराब होने के लक्षण

• कुछ खाते ही पेट का फूलना
• जी मिचलाना
• सीने पर जलन
• पेट में मरोड़ होना
• लूज़ मोशन
• पेट में असहजता होना

अप्सेट पेट में राहत कैसे पाए

1- सेब का सिरका- सबसे पहले आपके रसोईघर में अगर सेब का सिरका नही है तो इसे ज़रूर ख़रीद ले. सेब का सिरका कई विधियों में सेहत और सौंदर्य को अच्छा करने के काम में आता है. ऐपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका आपकी हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है. आप एक चम्मच सेब का सिरका पी लेते है तो आपका पेट आपका पेट जल्दी ठीक हो सकता है. आप इसे आधे कप पानी में मिलाकर भी पी सकते है.

2- पुदीना पत्ती- अपच, सीने पर जलन, पेट फूलना, खट्टी डकार जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए पुदीना पत्ती का इस्तेमाल कर सकते है. आप 4-5 पुदीना पत्ती लेकर उसमें एक चुटकी नमक डाल कर चबाकर खा ले. आपको जल्दी आराम मिल जाएगा.

3- अजवाइन- खाना खाने के बाद आप अजवाइन सीड्स को आधा चम्मच खा ले. अगर आपने इसको चबाकर नही खाना तो इसे पानी के साथ निगल सकते है. इससे पेट दर्द, गैस और पेट में भारीपन की समस्या में आराम मिलेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इन खबर इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news