Sunday, September 25, 2022

Stomach Problems : क्या आपके पेट में सूजन हैं? तो इन तरीकों से करें इलाज

 

नई दिल्ली। पेट में सूजन की समस्या होने से पाचन में गड़बड़ी हो सकती है. यह बैक्टीरिया और वायरस के कारण हो सकता है. इसलिए सही समय पर पेट की सूजन और इंफेक्शन का इलाज आवश्यक है. साथ ही पेट की सूजन का कारण और इसके लक्षणों के बारे में जानना भी जरूरी है. इसके अलावा पेट की सूजन आंतरिक सतह में हो सकती है, जिससे व्यक्ति को सूजन जैसा फील हो सकता है. जानें पेट की सूजन को कम करने के कुछ असरदर घरेलू उपाय-

दही है लाभकारी

पेट की सूजन को कम करने के लिए दही का सेवन करें. इसमें पाए जाने वाला प्रोबायोटिक्स पेट की कई परेशानी को दूर करने के साथ सूजन को भी कम कर सकता है.

शहद है फायदेमंद

शहद में मौजूद एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी- बैक्टीरियल गुण पेट की समस्याओं को दूर करने में काफी फायदेमंद होते है. शहद में पाए जाने वाला एंटीआक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करता है.

अनानास है प्रभावी

पेट सम्बंधित परेशानियों को कम करने के लिए अनानास का सेवन करें. रोजाना अनानास खाने से सिर्फ सूजन और जलन ही कम नही होती है बल्कि यह पेट की परेशानियों को भी कम करता है.

हल्दी है बेस्ट

बता दें कि पेट की सूजन को कम करने के लिए हल्दी का सेवन करें. इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण सूजन को कम करने में फायदा करते है. पेट की परेशानीयां भी कम हो सकती है.

पेट में कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यदि घरेलू उपचार से आपको आराम नही मिल रहा है तो ऐसे में एक्स्पर्ट से सलाह लेना आवश्यक है.

यह भी पढ़े-

PM Modi Speech: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन, जानिए मुख्य बातें

Latest news