Monday, October 3, 2022

Skin Care: जानिए डायबिटीज के मरीजों को कैसे रखना है त्वचा का ध्यान…

 

नई दिल्ली। आज के समय में डायबिटीज बहुत कॉमन बीमारी बन गई है. भारतीय परिवारों में एक न एक मेंबर इस बीमारी से आपको ग्रस्त मिल ही जाएगा. मधुमेह एक बहुत ही घातक बीमारी है. डायबिटीज की वजह से ड्राय स्किन की समस्या हो सकती है. जिससे बॉडी में खुजली की परेशानी बढ़ती हैं. इसलिए त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज हम आपको ऐसे 5 टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी त्वचा को समस्याओं से बचा सकते हैं.

स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाएं

डायबिटीज परिवारों में हमेशा पाया गया है कि उनमें विटिलिगो और सोरायसिस बीमारी से कोई न कोई पीड़ित होता है. यदि आपको मधुमेह को कंन्ट्रोल में रखना है तो नियमित दवा, व्यायाम से नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

साफ सफाई रखें

त्वचा को हमेशा साफ रखना चाहिए जिससे यह बीमारी से बची रहे. बॉडी में साफ सफाई न रखने वाले लोग अक्सर नई बीमारियों को बढ़ावा देते हैं. त्वचा संबंधी बीमारी बॉडी के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है .

ठंडे पानी से नहाएं

डायबिटीज मरीज अक्सर ज्यादातर गरम पानी से नहाने की गलती करते हैं. जो उनके लिए घातक साबित होती है. अगर आपको त्वचा रोगों से बचना है तो आपको बॉडी की साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है और दिन भर में दो बार नहाना चाहिए.

घाव का इलाज तुरंत करें

बॉडी का ख्याल रखना है तो चोट से होने वाले घावों पर भी ध्यान देना चाहिए. घावों को समय से डॉक्टर को दिखाना चाहिए. जिससे आपको ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े.

सनस्क्रीन लगाएं

मार्केट में बहुत नए तरह के सनस्क्रीन आ गए हैं. लेकिन अगर आपको डायबिटिज मरीज के लिए सनस्क्रीन चुनना है तो 40 एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं. सनस्क्रीन आपकी स्किन को हानिकारक प्रभावों से बचाएगा.

त्वचा आपके शरीर का एक अभिन्न अंग है इसका ख्याल रखें और खूब पानी पीएं और अच्छा खाना खाएं. ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

Rohit Sharma: कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, बने सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ी
Bollywood: ‘लाल सिंह चड्ढा’ के बायकॉट ट्रेंड पर आमिर के बाद करीना कपूर ने तोड़ी चुप्पी, लोगों को बोली ये बात

 

Latest news