Monday, October 3, 2022

Skin Care: जैसी त्वचा वैसी खरीदें सनस्क्रीन, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ख्याल…

नई दिल्ली। त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग किया जाता है. सनस्क्रीन अच्छा होगा तो वो आपकी त्वचा पर एक सुरक्षा परत दे देता है. खतरनाक यूवी रेज से सनस्क्रीन आपकी स्किन को बचाने में हेल्प पहुंचाती है. गर्मीयों में सन त्वचा की नमी और पोषण को खत्म करता है लेकिन सनस्क्रीन लगाने से इससे बचाव हो जाता है. आपको ये जानना भी बहुत जरूरी है कि आपका सनस्क्रीन क्या वाकई असरदार है. क्या आपकी स्किन के हिसाब से आपने सनस्क्रीन को खरीदा है. मार्केट में बहुत तरीके के सनस्क्रीन मिलते हैं. जानें कौन सा सनस्क्रीन आपके लिए अच्छा रहेगा.

सनस्क्रीन के फ़ायदे

आपकी त्वचा को सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करने में हेल्प करता है. कई गंभीर बीमारियों से भी सनस्क्रीन आपको बचाता है. सिर्फ गर्मी ही नहीं आपको सभी मौसम में सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए. सनस्क्रीन को बाहर के साथ- साथ घर के अंदर लगाना भी उतना ही आवश्यक है.

सनस्क्रीन को ख़रीदते और लगाते समय कुछ बातों का ख्याल रखें

1- इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी स्किन टाइप और कलर के अकोर्डिंग सनस्क्रीन को खरीदना होगा. जैसे आपकी अगर ऑयली स्किन है तो आपको मैट फिनिश या जेल बेस्ट सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको ओईल बेस्ड क्रीमी सनस्क्रीन का प्रयोग करना होगा.

2- सनस्क्रीन को खरीदते समय यह जरुर देख ले कि वह आपको कितनी सुरक्षा दे रहा है. कुछ सनस्क्रीन सिर्फ़ यूवीए किरणों से बचाती है लेकिन आपको ऐसी सनस्क्रीन खरीदनी चाहिए जो यूवीए और यूवीबी दोनों तरह की किरणों से आपकी त्वचा का बचाव करे.

3- सनस्क्रीन को खरीदते समय उसका एसपीएफ जरुर देख लें. ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन आपको ज्यादा प्रोटेक्शन देगा. गोरे रंग के लोगों को धूप ज्यादा नुकसान पहुंचाती है तो उन्हें हाई एसपीएफ यूज़ करना चाहिए.

4- सनस्क्रीन का प्रयोग अपने इक्स्पोजर के हिसाब से करना चाहिए. यदि आप घर से बाहर ज्यादा रहते है तो हर 4 घंटे में दोबारा सनस्क्रीन री अप्लाई करें. ज्यादा मात्रा में सनस्क्रीन को एक परत की तरह लगाएं जिससे सूरज की किरणों से अच्छे से प्रोटेक्शन मिल सके.

5- यदि आप बीच या किसी पानी वाली जगह जा रहे है तो आपको वॉटर रेजिसटेंस सनस्क्रीन को यूज़ करना चाहिए. ऐसी सनस्क्रीन आपको पानी में तकरीबन एक घंटे तक और पसीना आने पर भी सेफ रखेगी लेकिन आपको इसे दो घंटे बाद ही दोबारा री अप्लाई करना चाहिए.

Rohit Sharma: कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, बने सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ी
Bollywood: ‘लाल सिंह चड्ढा’ के बायकॉट ट्रेंड पर आमिर के बाद करीना कपूर ने तोड़ी चुप्पी, लोगों को बोली ये बात

 

Latest news