Monday, October 3, 2022

पेशाब में तेज जलन या दर्द? शरीर को हो सकती है ये परेशानियां

नई दिल्ली : कई लोगों को यूरिन यानी पेशाब से जुड़ी समस्या होती है. जहां कई लोगों को यूरिन पास करते समय दर्द का सामना करना पड़ता है. ये किसी गंभीर बीमारी या शारीरिक समस्या का संकेत भी हो सकता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि यूरिन के समय होने वाला दर्द किन कारणों से हो सकता है.

STI

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) के बारे में आपने भी सुना होगा। अगर आपको भी पेशाब करते समय दर्द होता है और अगर ये यूटीआई नहीं है तो हो सकता है कि आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन बयानी STI हो. कई बार महिलाएं एसटीआई के संकेतों को यूटीआई समझने की गलती कर बैठती हैं.ये ग़लतफहमी काफी खतरनाक भी साबित हो सकती है क्योंकि एसटीआई का ट्रीटमेंट जल्द से जल्द करना काफी जरूरी होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इसके सही संकेत समझें.

-प्राइवेट पार्ट में खुजली होना भी इसका एक सामान्य लक्षण है.

– वजाइनल डिस्चार्ज में बदलाव होना.

-वजाइना में छाले या घाव का बनना.

सिस्टायटिस-

इसके अलावा भी कई ऐसी समस्याएं हैं जिनके लक्षण में आप यूरिन करते समय दर्द महसूस करते हैं. सिस्टायटिस भी ऐसी ही एक समस्या है जिसमें ब्लैडर में सूजन रहती है. बहुत से मामलों में तो ये बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण भी होता है. जिसके चलते यूरिन पास करते समय आपको दर्द होता है. दवाइयों और ट्रीटमेंट की मदद से इस समस्या से निपटा जा सकता है.

किडनी इंफेक्शन-

किडनी इंफेक्शन भी इसका एक कारण है. यूरिन पास करते समय दर्द और खून आना एक संकेत है कि आपके यूरिन इंफेक्शन का प्रभाव किडनियों पर पड़ रहा है. यह काफी खतरनाक और गंभीर हो सकता है. किडनी इंफेक्शन के बाकी लक्षणों में बुखार आना, पेट में दर्द और ठंड लगना आदि हैं.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news