Monday, October 3, 2022

Red Chilli: लाल मिर्च को सही तरीके से इस्तेमाल करने से मिलते हैं ढेरों फायदे, जानें…

 

नई दिल्ली। लाल मिर्च सुनकर ही लोगों को इससे होने वाले नुकसान ध्यान आ जाते है. लेकिन क्या आप लाल मिर्च से बॉडी को होने वाले फ़ायदों के बारे में जानते है? जी बिल्कुल, लाल मिर्च से बॉडी को सिर्फ नुक़सान नही होते है बल्कि इसका सही तरह से सेवन करने से कई फायदे भी हो सकते है. जानें लाल मिर्च से होने वाले फायदे.

सांस से सम्भंधित समस्याएं करे दूर

अगर आप किसी वजह से सांस से सम्भंधित समस्या का सामना कर रहे है तो आपके लिए लाल मिर्च काफी मददगार हो सकती है. यह इस परेशानी को कम करने में सहायता करती है.

पेट दर्द को कम करे

गौरलतब है कि, कई बार मसालेदार खाना खाने से पेट में गैस और दर्द की परेशानी होने लगती है. ऐसे में लाल मिर्च आपके लिए दवाई का काम करती है. इसका सेवन करने के लिए आपको 100 ग्राम गुड़ में 1 ग्राम लाल मिर्च पाउडर मिला लें और फिर इसकी 1 से 2 ग्राम की गोली बना लें. रोजाना इसको खाने से पेट दर्द की समस्या दूर हो सकती है.

भूख बढ़ाए

बता दें कि लाल मिर्च खाने की इच्छा को बढ़ाने के लिए काफी प्रभावी हो सकती है. इसको करने के लिए लाल को बतासे या चीनी के साथ खाएं. इससे आपकी काफी भूख बढ़ेगी और फर्क दिखेगा.

हैजा की समस्या में आराम

वहीं, अगर आपको हैजा की समस्याओं में लाल मिर्च काफी आराम दे सकती है. इसका सेवन करने के लिए लाल मिर्च के बीज अलग रख दे और इसके छिलकों को बारीक पीसकर एक कपड़े से छान ले. फिर इसमें थोड़ा कपूर और हींग मिला लें. इसको नियमित रूप से खाने से हैजा ठीक होने में मदद मिलेगी.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news