Omicron Symptoms

नई दिल्ली. Omicron Symptoms:  देश भर में कोरोना की रफ्तार जहाँ तेज़ी से बढ़ रही है, वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भी बढ़ते ही जा रहे हैं. देश में अब तक कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 8 हज़ार के पार पहुँच गई है. ऐसे में UK की ZOE कोविड स्टडी ने बताया है कि ओमिक्रॉन के क्या संभावित लक्षण है और शरीर में ये लक्षण कम से शुरू होकर कब तक बने रहते हैं.

ओमिक्रॉन के लक्षण

ओमिक्रॉन के ज्यादातर मरीज़ों में ये संभावित लक्षण देखने को मिल रहे हैं:

सिरदर्द, खांसी, कर्कश आवाज़, नाक बहना, थकान, ठंड लगना, कपकपी, बुखार, चक्कर आना, मांसपेशियों में तेज दर्द, भूख ना लगना, छाती में दर्द, ग्रंथियों मे सूजन, कमजोरी, स्किन रैशेज, आँखों में दर्द, सुगंध बदल जाना, कोई सुगंध न आना, नींद आना, ब्रेन फौग.
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन ज्यादा तेज़ी से फैलता है, इसके लक्षण भी डेल्टा की तुलना में जल्दी नज़र आते हैं और जल्दी चले जाते हैं. ओमिक्रॉन मरीज़ों में ये लक्षण 4 से 5 दिनों तक रहते हैं. हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीनेटेड लोगों पर इस वैरिएंट का बहुत कम असर देखने को मिल रहा है.

देश भर में जहाँ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वहीं, अब देश में ओमिक्रॉन की कुल संख्या 8,029 हो गए हैं. हालांकि, ओमिक्रॉन उन लोगों में ज्यादा गंभीर है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है.’

 

यह भी पढ़ें:

Punjab: छत्तीसगसढ़ के सीएम भूपेश बघेल ,शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह के खिलाफ FIR, कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करना पड़ा भारी

SHARE