Milk and Banana:

नई दिल्ली, Milk and Banana health:  वजन और बॉडी बनाने के लिए लोग दूध और केले का सेवन करते हैं, आपने देखा होगा कि अक्सर जिम करने वाले लड़के वर्कआउट के बाद दूध और केला का सेवन ज़रूर करते हैं. वैसे दूध और केले का कॉम्बिनेशन बचपन से ही अधिकतर लोगो को पसंद रहा है। आज के समय में भी लोग अपने बच्चे को दूध और केला देते हैं। सुबह नाश्ते या शाम को बनाना शेक पीना इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। एक साथ दूध-केला लेना स्वादिष्ट तो लगता है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक दूध और केला बेहद पौष्टिक हैं इसलिए यह कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं हो सकता।

100 ग्राम दूध में 42 कैलोरी (42 calories in 100 grams of milk):

दूध में प्रोटीन, विटामिन एवं मिनरल्स जैसे राइबोफ्लेविन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 होते है। केवल 100 ग्राम दूध में 42 कैलोरी होती है। भारत जैसे देश में प्रोटीन की मात्रा पूरा करने के लिए लोग दूध पर निर्भर रहते हैं।

100 ग्राम में 89 कैलोरी (89 calories in 100 grams):

केले में विटामिन बी 6, मैंगनीज, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम जैसी स्रोत होती है। इसमें प्रत्येक 100 ग्राम में 89 कैलोरी होती है, इसलिए इसे खाने से लंबे समय तक पेट भड़ा महसूस होता है। केले को अक्सर वर्कआउट से पहले और बाद में बेहद लोकप्रिय स्नैक माना जाता है।

दूध और केले का कॉम्बिनेशन (Milk and Banana Combination):

दूध और केले का मिश्रण सुनने में तो बहुत आच्छा लगता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। इन दोनों में समान पोषक तत्व नहीं होते हैं, जिसकी वजह से कई समस्याएं बढ़ सकती है।

दूध और केला से पाचन तंत्र खराब (Digestive system spoiled by milk and banana):

वैज्ञानिक के मुताबिक दूध और केला का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र खराब होता है। साथ ही साइनस कंजेशन, पेट की गैस, सर्दी-खांसी और शरीर पर रैशेज जैसी एलर्जी समस्या हो जाती है। कई लोग ये भी मानते हैं कि दोनों का एक साथ सेवन करने से पाचन की समस्याएं ठीक हो सकती हैं लेकिन परिणाम उलट है, इनसे उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है।

 

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर