Heart Healthy

नई दिल्ली. Heart Healthy हृदय हमारे शरीर का कोमल अंग है। हमारा दिल जब तक धड़क रहा है तब तक हम जिंदा हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए ह्रदय का स्वस्थ रहना आवश्यक है। आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और खानपान के कारण हृदय से जुडी समस्यां बढ़ने लगी है। धूम्रपान, मदिरापान, जंक फूड, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे चीजों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिससे हृदय से सम्बंधित बीमारी होती है और आमतौर पर व्यक्ति हार्टअटैक का शिकार हो जाता है.
इसलिए स्वस्थ्य रहने के लिए अपने आहार में कुछ ऐसी चीजें को शामिल करें जो आपके हृदय को हेल्दी रख सकती है. आए जानते है इनके बारे में-

1. फाइबर युक्त चीजें (fiber rich foods):   

 
हार्ट को हेल्दी स्वस्थ रखने के लिए अपने खानपान में फाइबर युक्त पदार्थों को शामिल करें। जैसे- फाइबर युक्त फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बाजरा, ब्राउन राइस, गेहूं का चोकर, ओट्स आदि शामिल करें।

2. मछली का सेवन (fish consumption):

ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त प्रदार्थ हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है इसलिए आप टूना, मैकरेल सालमन और सार्डिन फिश को अपने खानपान में शामिल करें। हफ्ते में कम से कम दो बार मछलियों का सेवन करने से हृदय समस्या दूर हो जाती है। लेकिन ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं को मछलियों का सेवन कम से कम करना चाहिए।

नोट (note): सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि में कई विटामिन एवं खनिज मौजूद होते हैं जो आपके हृदय को स्वस्थ रखते है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है।

ये भी पढ़ें:

Corona Update: नहीं थम रहा मौतों का आंकड़ा, 24 घंटे में 1008 मौत, 1,72, 433 नए केस

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर