Sunday, September 25, 2022

राजू श्रीवास्तव को जिम में आया हार्ट अटैक, आप भी हो जाएं सावधान!

नई दिल्ली : लोगों को हंसाने वाले कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का स्वास्थ्य इस समय ठीक नहीं है. बीते बुधवार दिल्ली के होटल में कसरत करते हुए उन्हें अचानक हार्ट अटैक आया. जिस कारण उन्हें तुरंत दिल्ली के AIMS भर्ती करवाना पड़ा. राजू की हालत अभी भी नाजुक बताई जा रही है. राजू श्रीवास्तव को आए अटैक ने हमें एक बार फिर हार्ट की सेहत के लिए सोचने को मजबूर कर दिया है. ऐसे में उनके फैंस भी चिंतित हैं. हाल ही में देखा गया है कि फिजिकल एक्टिविटी के समय होने वाले हार्ट अटैक की संख्या बढ़ गई है. आज हम आपको जिम में होने वाले हार्ट अटैक के खतरों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

डॉक्टर्स की मानें तो जिम में एक्सरसाइज करने वाले किसी शख्स का बीपी या कॉलेस्ट्रोल लेवल ठीक होने के बाद भी हार्ट में परेशानी हो सकती है. अक्सर आनुवांशिक कारणों से भी दिल की सेहत पर असर पड़ता है. इसके अलावा आज कल की हमारी खराब लाइफस्टाइल इसे और भी गंभीर बीमारी बना देती है.

ज्यादा उम्र के लोगों को है खतरा

दिल से जुड़ी बीमारियों को लेकर किसी वर्ग को सबसे ज़्यादा खतरा है तो ये है अधिक उम्र वाले. यह खतरा हमारी उम्र पर भी निर्भर करता है. रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले कम उम्र के लोगों में दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ एक्सरसाइज जारी रखने पर दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

 

जिम में दिल को क्यों है खतरा?

एक्सपर्ट्स की मानें तो इंसान अपनी शारीरिक क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए एक्सरसाइज करे तो यह फायेमंद होता है लेकिन अगर शरीर की लिमिट से बाहर कसरत की जाए तो इससे गैरजरूरी पसीना बहता है. और भी कई कारणों से शरीर उस कसरत को सह नहीं पाता जिससे दिल की सेहत पर इसका बुरा असर होता है. स्टडी बताती है कि जब लोग रनिंग ईवेंट पूरा कर लेते हैं तो उनके ब्लड सैंपल में हार्ट डैमेज से जुड़े बायोमार्कर आने लगते हैं. हालांकि, ये समय के साथ रिकवर भी हो जाते हैं. लेकिन जब हमारे हार्ट पर लगातार स्ट्रेस हो तो ये टेंपरेरी डैमेज गंभीर हो सकते हैं. अगर व्यक्ति को पहले से ही हार्ट की समस्या है तो ये और भी खतरनाक है.

तो क्या करें?

ऐसे में आपको मस्क्यूलर बॉडी बनाने के चक्कर में ज्यादा वजन उठाने की कोई जरूरत नहीं है. आपको फिट रहने पर जोर देना है. आप अपने हिसाब से छोटे और शरीर के लिए आसान गोल सेट करें. साथ ही भारी वर्कआउट करने से बचें.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news