Monday, October 3, 2022

सेहत: हड्डियों को मजबूत करना है?, तो डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें…

नई दिल्ली। हड्डियों की कमजोरी से शरीर बिल्कुल बेज़ान होने लगता है. हड्डियाँ कमज़ोर होने पर बॉडी में दर्द,और अकड़न जैसा महसूस होता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम और कई अन्य न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. आज आपको उन तीन खास फूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जो पूरी तरह वेज हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इनका सेवन हर उम्र का बच्चा या कोई भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है. साथ ही बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए भी ये बहुत ही लाभकारी है. तो जानते है आसानी से मिलने वाली तीन चीजें जो कैलशियम और साथ में काफ़ी पौषक तत्वों की कमी को पूरा करती है.

तिल का सेवन-

यह उपयोग सभी के घरों में बहुत होता है. आमतौर पर इसे सर्दियों में ज़्यादा उपयोग किया जाता है. लेकिन हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए आप इसे एक लिमिटिड मात्रा में गर्मियों में भी खा सकते है. तिल में कैल्शियम और फ़ॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है.

हरी बीन्स खायें-

बीन्स यानी हरी फलिया जैसे सेम की फली, ग्वार की फली , सेऊ की फली इत्यादि. ये ऐसी फलियां है जो हड्डियों को पोषण देकर अंदर से मज़बूत करती है. बीन्स पोशक तत्वों से भरपूर होती है. आप एक समय के भोजन में किसी एक फली को ज़रूर शामिल करें.

रागी का सेवन-

रागी के बीज कैल्शियम से भरपूर होते है. जिन्हें कमर में दर्द की समस्या हो अथवा वे महिलाए जो बच्चों को दूध पिलाती हों. उन महिलाओं को नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए. इस का सेवन करने से बच्चे को भी भरपूर पोषण मिलेगा और हड्डियों को भी मजबूत करेगा.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि इन खबर किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news