Tuesday, November 29, 2022

Health Tips: आपका वजन दूध पीकर भी हो जाएगा कम, जानिए कैसे पीना चाहिए दूध

नई दिल्ली। भारतीय खाने में दूध को काफी महत्व दिया जाता है. शाकाहारी लोगों के लिए दूध बेहद अहम होता है. दूध में सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन कुछ लोग जो वेट कम करना चाहते है या डाइटिंग करते है तो अपनी डाइट से दूध को सबसे पहले हटा देते है. ऐसे में फिर बॉडी में पोषण की कमी हो जाती है. लेकिन आज हम आपको बता दें कि आप चाहे तो दूध पीकर भी मोटापा घटा सकते है.

कई रीसर्च में यह सामने आया है कि डेयरी प्रोडक्ट वेट कम करने में हेल्प करते है. हां, लेकिन इसके लिए आपको लो फैट दूध और उससे बनी चीजों का प्रयोग करना चाहिए. डेयरी उत्पादों में कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक ऐसिड होता है जो एंटी- ओबेसिटी तत्व है और यह मोटापा कम करता है.

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें दूध

1- दूध प्रोटीन से भरपूर आहार है. 1 कप दूध में लगभग 8.14 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है. इस डाइट को लेने से काफी समय तक के लिए भूख का एहसास नही होता और हारमोन्स भी कंट्रोल रहते है. यह बॉडी में जमा फैट को भी रोकता है.
2- मिल्क लो कैलोरी होता है. इस वजह से वेट कम करने के लिए इसका सेवन करते है. फैट फ्री दूध और उससे बनी चीजें आप खा सकते है. ऐसे में आपका पेट भी भर जाएगा और चर्बी भी कम होगी.
3- दूध आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ाने में सहायता करता है. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है. कई रीसर्च में यह सामने आया है कि मिल्क प्रोटीन मेटाबोलिस्म को अच्छा बनाता है जिससे वजन घटता है.
4- दूध पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. विटामिन ए, के, डी, ई और कई खनिज इसमें पाए जाते है. दूध प्रोटीन, लैक्टोज और विटामिन बी- 2, कैल्सीयम का काफी अच्छा सोर्स है. इन सभी तत्वों से वजन घटाने में सहायता मिलती है.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news