Tuesday, November 29, 2022

Health Tips : अच्छी सेहत के लिए घूमना क्यों है जरूरी, जानिए 5 वजह

 

नई दिल्ली। बिजी शेड्यूल और भागदौड़ वाली जिंदगी की वजह से हम खुद को थोड़ी देर का समय भी नही दे पाते है. लगातार काम में लगे रहने से सिर्फ़ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है बल्कि इसका असर आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए छुट्टी लेकर कुछ समय के लिए घूमना ज़रूरी है. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद हो सकता है. काम से थोड़ा गैप लेकर घूमने से आपकी बॉडी को कई लाभ मिल सकते है. आज हम आपको काम से छुट्टी लेकर थोड़ा घूमने से होने वाले फ़ायदों के बारे में बताएंगे.

दिल को स्वस्थ रखे

बता दें कि काम से थोड़ी छुट्टी लेकर घूमने से आपका हार्ट स्वस्थ रहेगा. रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों ने काम से छुट्टियां ली, उनमें अन्य व्यक्तियों की तुलना में हार्ट सम्भंधित समस्याएं कम सामने आई इसलिए आप अपने हार्ट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए छुट्टियां जरुर ले.

कम होता है स्ट्रेस

लगातार काम करने के कारण स्ट्रेस का स्तर काफ़ी बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो बीच- बीच में छुट्टी जरुर ले. यह आपकी बॉडी के कोलेस्ट्रोल और हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

मस्तिष्क को स्वस्थ रखे

गौरतलब है कि लगातार काम करने से मस्तिष्क पर इसका विपरीत असर पड़ता है. इससे अगर आप अपने मस्तिष्क को ऐक्टिव और रचनात्मक विकास बेहतर करना चाहते है तो कुछ समय निकाल कर कही बाहर घूमने जरुर जाए.

नींद में सुधार

काम ज़्यादा होने की वजह से नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ता है. अगर आपको लगे की आपका वर्क लोड काफ़ी बढ़ रहा है तो ऐसे में कुछ दिनों की छुट्टी लेकर घूमने जाए.

मूड अच्छा करे

यह तो आप जानते ही होंगे कि घूमने से मूड अच्छा होता है. लगातार काम में लगे रहने के बाद कुछ दिनों की छुट्टी लेकर ट्रिप का आनंद ले. आपका मूड बहुत अच्छा होगा.

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news