Monday, October 3, 2022

Health Tips: बच्चों की हाइट बढ़ानी है? तो अपनाएं ये नुस्खे…

मुंबई। अगर आप भी बच्चे की हाइट को लेकर है परेशान कि उसके लंबाई उम्र के हिसाब से कम है तो घबरायें नही. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको हाइट में ज़रूर फर्क दिखेगा. बच्चे के पोषण के अलावा भी कई और चीजें होती हैं, जिनकी मदद से बच्चे की लंबाई बढ़ने में मदद होती है. तो चलिए जानते है उन नुस्ख़ों के बारे में-

बच्चों को खेल में इन्वोल्व करें-

आप जानते है अगर आप बच्चों के साथ बाहर थोड़ा खेलने नही जा रहे हैं, बच्चों को समय नही दे पा रहे है तो उससे उन पर किस तरह का असर पड़ सकता है. इससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास दोनो ही नही हो पाता इसलिए बच्चों की हाइट नही बढ़ पाती. बच्चों को थोड़ा समय निकालकर रोज़ाना थोड़ा बाहर खेलने के लिए ज़रूर ले जायें.

साइक्लिंग करायें-

साइक्लिंग करने से बच्चों की अच्छी एक्सरसाइज़ हो जाती है. जिससे मांसपेशियां खुलती है और धीरे-धीरे लंबाई बढ़ने लगती है. बच्चों को कुछ देर के लिए साइक्लिंग ज़रूर कराए.

लटकने वाली एक्सरसाइज़-

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए लटकने वाली एक्सरसाइज़ ज़रूर कराए. यह बॉडी की ताक़त बढ़ाएगा और शरीर को टोन और शेप देने में भी मदद करेगा. इससे बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है.

टो टच करायें-

पीठ की हड्डियों को स्ट्रेच करने के लिए बच्चों को पैरों की उंगली झुककर छुने की प्रेक्टिस कराएं. इससे बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. रोज इस एक्सरसाइज को बच्चों को जरूर कराएं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि इन खबर किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news