Sunday, September 25, 2022

Health Tips: बच्चे का वजन घट रहा है और बार-बार पड़ता है बीमार, जानें वजह..

नई दिल्ली।  कोरोना के चलते घर में रहने की वजह से बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो गई है. खासतौर से ऐसे बच्चे जो जन्म के बाद पहली बार बाहर निकल रहे हैं. 2-3 साल के बच्चे अन्य बच्चों को मुकाबले ज्यादा बीमार हो रहे हैं. घर में रहने से बच्चे कम बीमार हो रहे थे. लेकिन बाहर निकलते ही बच्चे ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं. अगर बच्चा बहुत ज्यादी-जल्दी बीमार हो रहा है. तो एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

जानिए बच्चे को बीमार होने से कैसे बचाएं-

1- इम्यूनिटी बढ़ाएं- बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी का रोल सबसे अहम है. बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे बढ़ती है. इसलिए बच्चों को ऐसा खाना खिलाए, जिससे उनका वजन बढ़े. बच्चों को सीजनल फल, अंडा, दूध, सब्जियां, पनीर और अन्य हेल्दी फूड खाने को देना चाहिए.

2- कीड़े की दवा दें- काफ़ी बार ऐसा होता है बच्चे के पेट में कीड़े हो जाते हैं. जिससे बच्चा जल्दी बीमार पड़ जाता है. ऐसे में बच्चे को कुछ भी खाया-पीया नहीं लगता है. अगर आपके बच्चे का वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह पर हर 6 महीने में बच्चे को कीड़े की दवा जरूर दें.

3- फ्लू का टीका लगवाएं- अगर बच्चे को बार-बार सर्दी जुकाम हो रहा है तो बदलते मौसम में फ्लू का टीका जरूर लगवाएं. इससे बच्चा काफी हद तक सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू से बचा रहेगा.

4- मल्टीविटामिन पिलाएं- बच्चे को हर रोज कोई न कोई मल्टी विटामिन का सीरप पिलाएं. इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और बच्चे के शरीर में विटामिन की कमी दूर होगी. बच्चे को कोई प्रोटीन सप्लीमेंट भी दें जिससे बच्चे की लंबाई और मोटाई भी ठीक रहेगी.

5- डाइट पर फोकस करें- आजकल बच्चे जंक फूड या फैक्ड फूड बहुत खाते हैं. इन चीजों से बच्चों को दूर रखें और उन्हें हेल्दी खाना खिलाए दें.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news