Monday, October 3, 2022

Health Tips:एक ही जगह पर लगातार घंटों बैठने से हो सकती है स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या, ऐसे करें बचाव

 

नई दिल्ली। आज के समय में बेकार लाइफ़स्टाइल, डाइट और घंटो तक लगातार एक ही जगह पर बैठ कर काम करने के कारण स्पॉन्डिलिटिस की समस्या हो सकती है. स्पॉन्डिलाइटिस अर्थराइटिस के एक परेशानी है, जिससे रीढ़ की हड्डी में दिक्कत हो सकती है. यह रीढ़ की हड्डी से शुरू होकर बॉडी के कई अंगो को प्रभावित करती है. इस कारण आपके कूल्हों में दर्द, कंधे में दर्द और गले में दर्द की समस्या हो सकती है. स्पॉन्डिलाइटिस से होने वाली परेशानी से बचने के लिए आप कई तरह की टिप्स अपना सकते है. आइए जाने स्पॉन्डिलाइटिस से बचाव के कुछ टिप्स-

• बॉडी पॉश्चर

कई लोग ऐसे है जो लंबे समय तक लगातार बैठ कर काम करते है. ऐसे में कई बार शरीर का पॉश्चर सही नहीं होता है. इस कारण स्पॉन्डिलाइटिस होने के चांस बढ़ जाते है. अगर आप इससे बचना चाहते है तो अपने बॉडी पॉश्चर में सुधार करें.

• योग का सहारा

स्पॉन्डिलिटिस से बचने के लिए योग काफ़ी लाभकारी हो सकता है. नियमित रूप से योग करने से हड्डियों की समस्या से लेकर दिल की परेशानियों को दूर किया जाता है.

• हेल्दी डाइट लें

बॉडी पॉश्चर सही करने के लिए हेल्दी डाइट को अपनाएं. स्पॉन्डिलिटिस से बचने के लिए कैलशियम, विटामिन डी और अन्य खनिज से भरपूर आहार का सेवन करें.

स्पॉन्डिलिटिस से बचाव के कुछ अन्य तरीक़े-

1- कैफ़ीन युक्त आहार ना लें.
2- धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.
3- नियमित रूप से मालिश करे.
4- एक्यूपंक्चर थेरेपी का सहारा ले सकते है.
5- सख़्त बिस्तर पर ना सोए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news