Sunday, September 25, 2022

Health Tips: मुलेठी से दूर करें गले का इंफेक्शन, जानें इस्तेमाल का तरीका

 

नई दिल्ली। बदलते मौसम का असर सबसे पहले आपको गले में खराश होने के कारण दिख जाता होगा. जिसकी वजह से सर्दी, खासी, जुकाम और गले में दर्द होना आम परेशानी बन जाती है. इससे बचाव के लिए आप घर पर कई उपाय करते होंगे पर किसी का भी सही असर देखने को नहीं मिलता होगा जिसके बाद मजबूरी में आपको हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ते हैं.

आज हम आपको हर्बल प्रोडक्ट मुलेठी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह नेचुरल भी है और गले से सम्भंधित सभी परेशानियों का निवारण भी. जानें कैसे आप इसका प्रयोग कर गले से जुड़ी परेशानियों से निवारण पा सकते हैं.

मुलेठी का प्रयोग कैसे करें

• गले के इंफेक्शन के कारण गला अगर बैठ जाए तो आप मुलेठी को मुंह में रख कर चूस सकते हैं. ऐसा करने से कुछ ही देर में गले को आराम मिलेगा.

• वहीं अगर आपको गले में खराश फील हो तो मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ लें इससे बहुत जल्द आराम मिलेगा. इसके सेवन से माइग्रेन के दर्द में भी आराम मिलता है.

• मुलेठी के जड़ के पाउडर को तुलसी के पत्ते के रस के साथ उबाल लें और इसे छानकर शहद मिलाकर पिएं इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा.

• गले की दिक्कत के लिए आप मुलेठी की चाय भी पी सकते हैं. इसके लिए मुलेठी को अदरक के साथ उबाल लें इसके बाद इसे छान कर पिएं. इसे आप दिन में दो बार भी पी सकते हैं.

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news