Monday, October 3, 2022

Health Tips: इन 5 चीजों से नींद न आने की बीमारी करें दूर, अपनाए और ये 5 उपाय

 

नई दिल्ली। अच्छी और भरपूर नींद हमाने स्वास्थ के लिए बहुत ज़रूरी होती है. हमारी बॉडी नींद से चार्ज होती है, अगर किसी दिन हम अच्छे से नही सो पाए तो इसका असर हमारी हेल्थ और स्वभाव दोनो पर देखने को मिलता है. अच्छे खानपान के साथ अच्छी नींद भी ज़रूरी है. आजकल स्ट्रेस से भरपूर लाइफ़ के कारण काफ़ी लोग नींद ना आने से परेशान रहते है. कुछ लोगों को काफ़ी देर तक बिस्तर पर लेते रहने से भी नींद नही आती है. वह सोचते रहते है इसलिए बॉडी में बेचैनी बढ़ती है, जिससे टेंशन और तनाव बढ़ता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको अपनी लाइफ़स्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव लाना होगा.

अच्छी नींद के लिए आप क्या करें.

• दूध- रात को सोने से पहले दूध ज़रूर पिए और इसकी आदत डाल लें. एक गिलास गर्म दूध पीने से नींद बेहतर आती है. दूध में ट्राईप्टोफन (Tryptophan) और सेरोटोनिन ( serotonin) होता है जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. दूध में कैल्सीयम की मात्रा भी अच्छी होती है जिससे तनाव कम होता है.

• चेरी- एक्स्पर्ट्स का मानना है कि रात में सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी खाने से बेहतर नींद आती है. आप चेरी के जूस का भी सेवन कर सकते है. चेरी में मेलाटोनिन होता है, जिससे बॉडी के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद मिलती है.

• केला- केला स्वाद और सेहत से भरपूर तो होता ही है साथ ही इसके सेवन से नींद में भी सुधार आता है. केले से मसल्ज़ रिलैक्स होती है और नींद अच्छी आती है. इसमें मैग्निशियम और पोटैशियम होता है जो नींद को बेहतर करते है.

• बादाम- बादाम खाने से और इसको खाने की आदत बनाने से आप चैन की नींद सो सकते है. बादाम में मैग्निशियम होता है जिससे अच्छी नींद आती है. बादाम को खाने से तनाव कम होता है और मसल्ज़ को आराम मिलता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news