Monday, December 5, 2022

Health Tips: दिल को स्वस्थ रखने में आलू ही नहीं उसका छिलका भी है फायदेमंद

 

नई दिल्ली। कई सब्जियों का स्वाद आलू के बिना अधूरा रह जाता है. इसे कई तरह की सब्जियों में मिला करके रेडी किया जाता है. इसके अलावा आलू पराठा, आलू बोंडा, आलू टिक्की जैसे डिशेज का नाम लेते ही मन ललचाने लगता है. ज्यादातर लोग आलू का छिलका उतार देते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आलू का छिलका स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है. जी बिल्कुल, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आलू का छिलका खाने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है और यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, आयरन कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसमें विटामिन बी भी पाया जाता है. जानें आलू के छिलके से होने वाले लाभ-

दिल को रखे स्वस्थ

यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में प्रभावी हो सकता है. इसमें पाए जाने वाला मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने म मदद करते हैं. यह आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है.

कैंसर से करे बचाव

इसमें फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. आलू के छिलके के सेवन से बॉडी को फ्री- रेडिकल्स से बचाया जा सकता है. इसके छिलके में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

हड्डियाँ करे मजबूत

आलू का छिलका कैल्शियम से भरपूर खाना माना जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. नियमित रूप से आलू के छिलकों का सेवन करने से बोन डेंसिटी को बढ़ा सकता है.

IND vs PAK: मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के आते ही टीम से बाहर हुआ ये बेहतरीन खिलाड़ी, करियर पर लगी तलवार

 

Latest news