Monday, October 3, 2022

Health Tips: बिस्तर पर लेटे लेटे मोबाइल देखते हुए घटाएं वजन, करें ये 5 एक्सरसाइज

 

नई दिल्ली। आज दुनिया के आधे से ज्यादा लोग बढ़ते वजन की वजह से परेशान है. अपना वजन सभी कम करना चाहते है लेकिन बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपनी हेल्थ के लिए टाइम निकाल ही नही पाते. इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जिन्हें आप रोजाना डेली लाइफ में कम करते हुए कर सकते है. इससे आपकी हेल्थ बनी रहेगी और आपके स्वास्थ्य को कोई हानि भी नही पहुंचेगी. सबसे खास बात तो ये है कि इन्हें आप बिस्तर पर लेटे- लेटे मोबाइल चलाते हुए भी कर सकते हैं.

1- लेग रेज

पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज की जाती है. इस एक्सरसाइज के नाम से ही आप पता लगा पा रहे होंगे कि इसमें आपको पांव उठाना है , पीठ के बल. यह एक्सरसाइज आप घर पर आसानी से लेटकर कर सकते हैं.

2- डेड बग्स

पेट की चर्बी के साथ- साथ टांगों की भी चर्बी इस एक्सरसाइज से कम होती है. इसको दिन में 2 से 3 बार करना चाहिए क्योंकि ये हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है. साथ ही बहुत आसान भी है कि आप लेटे- लेटे मोबाइल चलाते हुए भी कर सकते है. इसे आप अपने रूटीन का हिस्सा बना लेंगे तो बहुत जल्दी आपको फर्क देखने को मिलेगा.

3- ग्लूट ब्रिज

कमर और पैरों के मसल्स में मजबूती के लिए यह एक्सरसाइज होती है. इसके साथ ही इससे पेट की चर्बी भी कम होती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको बिस्तर पर लेटकर केवल अपने हिप्स को ऊपर की ओर उठाना है. यह एक्सरसाइज आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बेस्ट है.

जम्मू कश्मीर में बड़ा हादसा: ITBP जवानों से भरी बस पलटी, 6 सुरक्षाकर्मी शहीद

Latest news