Sunday, September 25, 2022

Health Tips: इस तरह से लौंग से दूर करें खांसी, जानिए तरीका

नई दिल्ली। बरसात में सर्दी- खांसी बहुत परेशान करती है. जुकाम होने के बाद रुक तो जाता है लेकिन उसके बाद खांसी बहुत दिक्कत देती है. ऐसे में दवाओं से कई बार ज़्यादा असर नही होता है. घरेलू उपाय इस कफ में फ़ायदे करते है. अगर आपको ज़्यादा खांसी है तो आप लौंग का इस्तेमाल कर सकती है. लौंग में शहद को मिलाकर खाने से खांसी में बहुत आराम मिलता है. आप सुबह, दोपहर और शाम लौंग और शहद खिला सकते है. आइए जाने शहद और लौंग का सेवन कैसे करे-

खांसी में ले शहद और लौंग

खांसी होने पर आप बच्चों को शहद और लौंग दें. आप 7-8 लौंग ले और तवे पर हल्का सा गर्म कर ले. लौंग थोड़ी हल्की ठंडी होने पर बारीक पीस ले. पिसने के बाद एक कटोरी में डालकर इसके 3-4 चम्मच शहद की डाल दे. अब दोबारा इसे हल्का गर्म कर ले. आप आप इसको सुबह, दोपहर और शाम को एक- एक चम्मच खाए. ऐसे करने पर आपको बहुत आराम मिलेगा और 1-2 पीने के बाद आपके गला एकदम ठीक हो जाएगा.

लौंग के फ़ायदे

• लौंग में ऐसे तत्व पाए जाते है जो सूजन को कम करने में मदद करते है. इसमें एंटी- इन्फलेमेट्री गुण पाए जाते है जिससे सूजन में आराम मिलता है. गठिया जैसी बीमारी भी इससे दूर हो जाती है.

• लौंग में यूजेनॉल एक पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट है. इसमें मौजूद फी रेडिकल्स हार्ट, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के ख़तरे को कम करते है.

• लौंग खाने से पेट के अल्सर का खतरा कम होता है. ये पेट की परत की सुरक्षा करते है.

• लौंग को खाने से पेट फूलने और गैस की समस्या कम होती है. यह पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर पाचन को बढ़ाने में मदद करते है.

• मुँह की हेल्थ को सही करने के लिए आप लौंग का सेवन करे. लौंग मसूड़ों की बीमारियों, प्लाक या बायोफिल्म की बीमारी का खतरा कम करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

पाक घुसपैठिया नुपुर की हत्या करने पहुंचा भारत, उलेमाओं के बयान के बाद बनाया मर्डर का प्लान

Latest news