Monday, October 3, 2022

Health Tips: वजन कम करने के लिए अपनाए ये तरीके, तो खाली पेट पिएं ये पानी

 

नई दिल्ली। वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज, जिम, डाइटिंग और योग का सहारा लेते है. डायटिशियन लोगों को सुबह खाली पेट नोर्मल पानी पीने के बजाय किसी न किसी तरह का फ्लेवर्ड पानी पीने की सलाह देते है. ज्यादातर मेथी का पानी और नींबू पानी पीने के लिए कहा जाता है क्योंकि ये दोनों ही वजन कम करने में मदद करते है. अगर आप ज्यादा कुछ अपनी सेहत को लेकर नही कर पाते है तो सुबह जो पानी पीते है वो सादा पानी के बजाय इनमें से किसी चीज को मिलाकर पानी पीएं. इससे मोटापा बिना किसी मेहनत के काफी कम होने लगेगा. इससे आपको ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी. जानें खाली पेट कौन सा पानी पीएं.

1- मेथी का पानी

शरीर और सेहत दोनो के लिए मेथी बहुत लाभदायक है. खासतौर पर वजन घटाने के लिए मेथी का पानी बहुत अच्छा रहता है. मेथी के दाने में भरपूर फाइबर होता है , जिससे कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. मेथी में एमिनो एसिड होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. बढ़ते वजन से परेशान लोगों को रोज़ाना सुबह मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए. एक गिलास में पानी लेकर एक चम्मच मेथी के दाने पानी में डालकर रातभर भिगोना है और सुबह छान कर पी लेना है.

2- जीरा पानी

वजन घटाने में जीरा पानी बहुत सहायता करता है. सुबह ख़ाली पेट अगर जीरा वाला पानी पी ले तो इससे कुछ ही दिनों में मोटापा कम होने लगता है. जीरा पानी से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. रोज़ाना जीरा पानी पीने से पाचन से सम्बंधित परेशनियां भी दूर हो जाती है. सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डाले और रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह इस पानी को छान कर पी लें.

3- नींबू पानी

नींबू पानी वजन कम करने के लिए सबसे आसान तरीक़ा है. रोजाना नींबू पानी पीने से मेटाबोलिस्म बढ़ने लगता है जिससे वजन घटने लगता है. नींबू पानी में कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और आप सर्दी खांसी जैसी बीमारियों से बचे रहते है. यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो सुबह गर्म पानी में नींबू डालकर जरुर पीएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर ष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें.

President Draupadi Murmu: शपथ लेने के बाद द्रौपदी मुर्मू बोली- मेरा राष्ट्रपति बनना देश के हर गरीब की उपलब्धि

Latest news