Monday, December 5, 2022

Health Tips: रोजाना खाएं ये दाल, दूध से भी ज्यादा मिलेगा कैल्शियम

नई दिल्ली। कैल्शियम से भरपूर डाइट का नाम लेते ही लोगों के मन में सबसे पहले दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स ही आते हैं. यदि आप दूध या दूध से तैयार प्रोडक्ट्स का सेवन करना पसंद नहीं करते है तो दाल आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. दाल का सेवन करने से बॉडी में न केवल कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है बल्कि हड्डियों और दांतों को भी यह मजबूत रखती है. जानें दूध और दाल में से किसमें ज्यादा कैल्शियम होता है?

किसमें है ज्यादा कैल्शियम

कैल्शियम युक्त आहार का नाम लेते ही हमारे दिमाग में दूध से तैयार प्रोडक्ट्स का नाम आ जाते हैं लेकिन हाल ही में हुए रीसर्च में यह सामने आया कि छिलके वाली तुअर यानी अरहर की दाल में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरहर दाल में दूध से करीब 6 गुना ज्यादा कैल्शियम होता है. अध्ययन के अनुसार, 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. तुअर डाल में 650 मिलीग्राम से ज्यादा कैल्शियम होता है.

दूध और दाल में से क्या है बेहतर

दूध की तुलना में अरहर की दाल में कैल्शियम ज्यादा होता है. दूध में विटामिन्स, न्यूट्रीएंट्स और प्रोटीन की अधिकता होती है लेकिन तुअर दाल में कैल्शियम इससे ज्यादा होता है. इसके साथ ही इसमें काफी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. यदि आप बॉडी में कैल्शियम की कमी दूर करना चाहते है तो छिलके वाले तुअर दाल का सेवन करें. यह आपको बहुत लाभ देगी.

दिनभर में कितना कैल्शियम है जरूरी

हेल्थ एक्स्पर्ट्स के मुताबिक, दिनभर में हमारी बॉडी को 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत होती है. इससे कम मात्रा में कैल्शियम लेने से बॉडी में कैल्शियम की कमी हो सकती है. यदि आप भरपूर रूप से कैल्शियम लेना चाहते हैं तो रोजाना छिलके वाले तुअर डाल का सेवन करें.

Gyanvapi Case: जिला कोर्ट ने हिंदू पक्ष के हक में दिया फैसला, ज्ञानवापी श्रंगार गौरी केस को बताया सुनने लायक

 

सोनाली फोगाट हत्या की सीबीआई जांच के लिए गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखेंगे प्रमोद सावंत

Latest news