Tuesday, November 29, 2022

Health Tips: शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए खाए ये फल और सब्जियां, जानिए…

नई दिल्ली।  इन्सान को जीने के लिए ऑक्सीजन कितना जरुरी है ये तो हम सभी अच्छे से जानते हैं. हालांकि कई बार हमारे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. जब ऑक्सीजन की कमी आती है तो इन्सान की सांस फूलने लगती है. जिसके कारण  घबराहट और बेचैनी बढ़ जाती है. शरीर में ऑक्सीजन लेवल सही रखने के लिए आप डाइट ले सकते हैं. आइए जानते हैं ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए कौन से फल और सब्जी खानी चाहिए.
नींबू- नींबू खाने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है,  इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई तेज हो जाती है.  नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है. 
अंगूर- अंगूर खाने से हमारा ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ता हैं. इसे खाने से स्किन अच्छी होती है फ्री रेडिकल्स से बचाव करते हैं। 
तरबूज– तरबूज गर्मियों में ना सिर्फ शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करता है बल्कि तरबूज में लाइकोपीन, विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जिसे खाने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है 
खुबानी– रोजाना खुबानी सेवन करने से शरीर में हार्मोंस बैलेंस रहता है और ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है.
ब्रोकली- ब्रोकली शरीर में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स की पूरती करती है. ब्रोकली से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बड़ता है इसके अलावा वजन घटाने में भी मदद मिलती है.
कीवी- कीवी खाने से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ती होती है. कीवी विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.
अन्य सब्जियां- शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आप लहसुन, पत्ता गोभी, खीरा और पालक जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Latest news