Sunday, September 25, 2022

Health Tips: इन कारणों से आते हैं ज्यादा पसीना, जानें इसे कम करने के उपाय

नई दिल्ली। गर्मियों में ज़्यादा पसीना आना काफ़ी सामान्य है लेकिन यदि आपको बिना वजह के सोते वक्त पसीना आता है, तो यह एक सामान्य स्थिति बिल्कुल नही है. रात में सोते समय़ ज़्यादा पसीना आने के कई वजह हो सकती हैं, और ऐसे में फिर व्यक्ति को हेल्थ एक्स्पर्ट से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए.आज हम आपको ज़्यादा पसीने आने से कारण और उनको कैसे कम किया जाए इसका समाधान बताएँगे.

• टेन्शन

टेन्शन होने के कारण बॉडी में ज़्यादा पसीने की समस्या हो सकती है. ज़्यादातर रात में पसीने आने का कारण स्ट्रेस ही होता है. स्ट्रेस से आपका दिमाग़ रात को ज़्यादा ऐक्टिव हो जाता है. जिससे आपका माइंड शरीर के कई अंगो पर प्रभाव करता है. ऐसे में शरीर में बी.पी हाई होने लगता है. जिसके कारण काफ़ी ज़्यादा पसीना आ जाता है.

• दवाएँ

अगर आप कई तरह की दवाएँ का ज़्यादा सेवन करते है तो भी आपको ज़्यादा पसीना आ सकता है. ऐसे में आपको घबराने की कोई ज़रूरत नही है. लेकिन अगर आप कुछ दवा ही लेते है फिर भी ज़्यादा पसीने की समस्या होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें. जिससे सही समय पर आपका इलाज हो सके. मेनोपॉज, अनबैलेन्सड डाइट और हाइपरहिड्रोसिस के कारण भी आपके शरीर से ज़्यादा पसीना आने की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की इन खबर पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news