Saturday, February 4, 2023

Health Tips: क्या आपको जरूरत से ज्यादा आता है पसीना, तो इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

नई दिल्ली। हमारी बॉडी कई तत्वों से मिलकर बनी है. इसमें बहुत सारी क्रियाएं एक साथ होती रहती हैं. उन में से एक क्रिया है पसीना आना. बॉडी से पसीना आना एक स्वस्थ शरीर का संकेत होता है. पसीना हमें किसी भी काम पर मेहनत करने के बाद आता है. लेकिन कुछ लोगों को बिना कुछ करे ही काफी पसीना आ जाता है. ज्यादा पसीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इस बीमारी को हाइपरहाइड्रोसिस कहते है. हाइपरहाइड्रोसिस ऐसी बीमारी होती है जिसमें काफी ज्यादा पसीना आता है.

बीमारियों का संकेत ज्यादा पसीना

बता दें कि जरूरत से ज्यादा पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं. बीमारियां भी कई तरह की हो सकती हैं जैसे दिल के वॉल्व में सूजन, हड्डियों से जुड़े इंफेक्शन और एचआईवी इंफेक्शन भी हो सकते हैं. ज्यादा पसीना दिल से सम्भंधित बीमारियो का संकेत भी हो सकता है और कई बार तनाव भी पसीना आने का कारण हो सकता है.

पसीने को रोकने के उपाय

पसीने को रोकने के लिए आप काफी सारे उपाय कर सकते हैं.

1- आप अपनी डाइट में नमक और अल्कोहोल का सेवन बिल्कुल कम कर दें. 2- प्रेगनेंसी में ज्यादा पसीना आता है तो तुरंत डॉक्टर से जरुर संपर्क करना चाहिए.
3- पौष्टिक खाने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, जिनमें विटामिन भरपूर मात्रा में हो.
4- खूब पानी पिना सबसे बेस्ट तरीका है. इससे पसीने की दुर्गंध से बचा जा सकता है
5- कॉटन के कपड़े पहनना प्रेफर करे ताकि आपको ज्यादा गरमी का एहसास ना हो.
6- नींबू पानी पिएं, अगर नींबू पानी से प्रॉब्लम है तो ज्यादा से ज्यादा ग्रीन टी पिएं और ज्यादा स्ट्रेस न लें.

इन सभी चीजों को फॉलो करके आप पसीने से निजात पा सकते हैं और एक सुझाव हम आपको देना चाहेंगे कि बीमारियों को नज़रअंदाज ना करे. अगर आपको लग रहा है कि बीमारी आपके लिए घातक हो सकती हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news