Monday, December 5, 2022

Health Tips: फेंके नहीं भुट्टा का रेशा, फायदे जान दंग हो जाएंगे आप

 

नई दिल्ली। भुट्टा खाना सभी हो पसंद होता है. भुट्टा गरम- गरम हो और उस पर नींबू लगा हो, तो उसका स्वाद और आने लगता है. लेकिन हम आपको बता दें कि भुट्टा न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर होता है. भुट्टा विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के गुणों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. भुट्टा पकाते समय हम इसके बालों को फेंक देते हैं लेकिन भुट्टे के ये बाल भी बहुत फायदेमंद होते हैं. जानें आज भुट्टे के बालों के फायदे-

कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने में मददगार

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रोल दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है. ऐसे में हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोल तक के आने का काफी खतरा होता है. लेकिन अगर भुट्टे के रेशों का सेवन करें तो उससे ब्लड वेसेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रोल बाहर आने लगता है.

शुगर लेवल रखे कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए भुट्टे के रेशे बहुत फायदेमंद होते हैं. भुट्टे के रेशों में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. आप भुट्टे के रेशों को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करेंगे तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल होगा.

इम्यूनिटी करे बूस्ट

आप यह नही जानते होंगे कि भुट्टे के बाल इम्यूनिटी बूस्ट करने में बहुत असरदार होते है. भुट्टे के रेशों में विटामिन सी मौजूद होता है. ऐसे में इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

पाचन में मददगार

भुट्टे के रेशे पाचन को दुरुस्त करने में मददगार होते हैं. रेशों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जिससे डाइजेशन अच्छा होता है. जिन लोगों को पेट न साफ होने की समस्या है तो वो भुट्टे के रेशों का पानी उबालकर सेवन कर सकते हैं.

कौन है वो लिज ट्रस जिसने ऋषि सुनक को 20927 वोटों से हराया

Latest news