Sunday, September 25, 2022

Health Tips : कॉन्टेक्ट लेंस पहुंचा सकता है आंखों को नुकसान, हो सकती हैं ये दिक्कतें..

 

नई दिल्ली। आंखों और चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई लोग अपने आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस का यूज़ करते हैं. कॉन्टेक्ट लेस्ट भले ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाए, लेकिन आपकी यह छोटी सी गलती आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकती है. इन लेंस से आंखों में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है. इस वजह से कोशिश करें कि आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस न लगाएं. आइए जानें आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में.

आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के नुकसान

आंखे लाल हो सकती हैं

यदि आप रोज़ाना आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो इससे आंखों में रेडनेस की दिक्कत बढ़ सकती है. यह आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. यदि कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के बाद आपकी आंखें लाल होती हैं तो ऐसी स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

आंखों की बीमारियां होने का खतरा

लंबे समय तक के लिए आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से आंखों से सम्भंधित बीमारियां होने की संभावना रहती है. इससे आंखों में संक्रमण हो सकता है और आपको आंखों से धुंधला- धुंधला नजर आने लगता है. इसलिए कोशिश करें कि आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस कम ही लगाएं.

आंखों में पड़ सकते हैं छाले

अगर आप बहुत ज्यादा कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो इससे आपकी आंखों में छाले पड़ सकते हैं. आपको यह भी बता दें कि कॉन्टेक्ट लेंस के कारण कॉर्निया पर सफेद या भूरे रंग के ओपन घाव जैसा दिखा सकता है. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, इन खबर इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

 

Latest news