Monday, October 3, 2022

Health Tips: क्या आप नस चढ़ने की समस्या से हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। नस चढ़ना एक बहुत ही आम समस्या है. यह समस्या किसी को और भी कभी भी हो सकती है. ज्यादातर यह परेशानी भारी सामान उठाने या गलत पॉजिशन में बैठने और सोने के कारण हो जाती है. इसमें काफी असहनीय दर्द होता है. यदि आपको भी नस चढ़ने पर बहुत परेशानी होती है. तो ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते है. इससे आपकी यह समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी. जानें कुछ घरेलू असरदर घरेलू उपाय-

कान का प्वाइंट दबाएं

यदि आपके उल्टे हाथ के पैरों की नसें चढ़ गई है तो सीधे हाथ की उंगली से अपने कान के निचले जोड़ कर दबाएं. अगर सीधे हाथ के पैर की नस चढ़ गई है तो उल्टे हाथ की उंगली से अपने कान के प्वाइंट को दबाएं. इससे काफी राहत मिलती है.

सिंकाई करे बर्फ से

वहीं, अगर आपके नस चढ़ गई है तो आप बर्फ से सिंकाई कर सकते है. इससे थोड़ी ही देर में आपको आराम मिलेगा. ऐसा करने के लिए एक कॉटन का कपड़ा लेकर कुछ बर्फ के टुकड़ों को डालकर सिंकाई करे. इससे बहुत आराम मिलेगा.

तेल की मालिश करें

बता दें कि नस चढ़ जाने पर तेल से मालिश कर लें. इसका यूज़ करने के लिए सरसों या नारियल का तेल लेकर हल्का सा गुनगुना कर के प्रभावित हिस्सों पर हल्के हाथों से मालिश करें.

नमक का सेवन करें

गौरतलब है कि बॉडी में सोडीयम की कमी की वजह से नस चढ़ने की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आप नमक का सेवन करें. आप थोड़ा सा नमक हथेली पर रख कर भी चूस सकते है. यह आपको बहुत जल्द आराम देगा.

यह भी पढ़े-

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news