Sunday, September 25, 2022

Health Tips: खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीने से क्या वजन घटता है?, जानिए…

 

नई दिल्ली। आजकल सभी लोग चाहे ऑफिस हो या घर ग्रीन टी पीने लगे है. कुछ लोगों को ग्रीन टी का भले ही स्वाद न आए लेकिन इसके फायदों के बारे में जानकर इसको पीने लगे है. ग्रीन टी हमारी बॉडी में एंटीओक्सिडेंट की मात्रा बढ़ाती है. इसे पीने से मेटा बोलिस्म बूस्ट होता है और वजह कम करने में भी सहायता मिलती है. ग्रीन टी टाइप- 2 डायबिटीज के खतरे को भी दूर करती है. इससे खाना पचाने में भी मदद मिलती है. इसी कारण काफी लोग ग्रीन टी खाने के तुरंत बाद पीते है. उनका ऐसा मानना है कि इससे खाना पचेगा और वजन भी घटेगा. जानें क्या वाकई खाना खाने के बाद तुरंत इसे पीने से लाभ होता है.

खाने के बाद ग्रीन टी

यदि आप ऐसा सोचते है कि ग्रीन टी पीने से वजह घटेगा या खाना पचाने में मदद मिलेगी, तो जान लें कि चाय यानी टी कैसी भी हो खाने के तुरंत बाद पीना हानिकारक ही होगा. ऐसे जरूरी पोषक तत्वों के अवशोषण में परेशानी आती है. इसमें भले ही एंटीओक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स पाचन में हेल्प करते है. लेकिन इसको खाने के तुरंत बाद नही पीना चाहिए. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन और कैफीन पाचन क्रिया को बाधित कर सकते है और साथ ही अपच भी हो सकती है.

सही समय ग्रीन टी पीने का

यदि डिनर या लंच टाइम में आप ग्रीन टी पीते है तो खाने के करीब आधा घंटे से 45 मिनट का ब्रेक लेने के बाद पीना चाहिए. ऐसा मानना है कि खाने के 2 घंटे पहले और 2 घंटे बाद ग्रीन टी का सेवन करने से अधिक लाभ मिलता है.

ग्रीन टी खाली पेट

काफी लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते है लेकिन यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसे खाली पेट पीने से जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. इसमें पाए जाने वाला टैनिन पेट में ऐसिड बढ़ा सकता है. इसलिए इससे आपको गैस की परेशानी हो सकती है.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

 

Latest news