Health tips:

नई दिल्ली, Health tips: देश में इन दिनों फिर कोरोना ने कोहराम मचा रखा है जहां एक तरफ कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर भय व दहशत है वहीं इसी चेतावनी ने चिंता में डाल दिया है कि यह बहुत जल्दी फैलता है और अधिकांश आबादी को अपने चपेट में लेगा.
आप सभी यह तो ज़रूर ही जानते होंगे की नया वैरिएंट हो या पुराना कोरोना वैरिएंट डेल्टा, दोनों से ही बचाव और इलाज के तरीके एक जैसे ही है. जहां मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली यानी आपका इम्यून सिस्टम दोनों ही जगह लड़ने में अहम है. मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में आपके जीवन की आदतें बहुत ज़िम्मेदार होती है. आज हम कुछ ऐसी ही छह रोज़मर्रा की आदतों के बारे में बात करेंगे जो हमारी इस प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनने में अड़चन डालती है.

बहुत कम फल और सब्जियों का सेवन करना

फल हो या सब्जियां हमारे खान पान का हमारे स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है. जहा ताज़ा फल और सब्जियां हमारे शरीर में वाइट ब्लड सेल्स के निर्माण में ज़रूरी है तो वही इनका सेवन हमारी ज़िंक, विटामिन ए , सी और ई बीटा कैरोटिन जैसी ज़रूरतों को पूरा करता है इससे हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

पूरी नींद न लेना

जिस समय आप सोते है उस समय हमारे शरीर में साइटोकिन्स नाम का प्रोटीन रिलीज़ होता है जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ने में मदद करता है। पूरी नींद न लेने से संक्रमण की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है वही रिकवरी में भी समय लगता है। इसलिए एक व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद का लेना आवश्यक मन गया है.

धूम्रपान

धूम्रपान से होने वाले नुकसान तो आप सभी जानते ही हैं। यह लंग कैंसर के साथ अन्य कई बीमारियों को भी जन्म देता है वैसे ही यह आपकी कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता पर भी दुष्प्रभाव डालता है। दरअसल सिगरेट पीने और तम्बाकू चबाने से आपके शरीर में निकोटिन रिलीज़ होता है जो आपके इम्युनिटी रिस्पांस को भी दबाने लगता है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

हाई फैट डाइट लेना

हाई फैट डाइट यानि अधिक वसा से सम्बंधित डाइट का लेना जो आपके शरीर में तेल की मात्रा को बढ़ाता है। यह तेल की मात्रा आपके शरीर में रोगाणुओं से लड़ने वाली सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को हानि पहुंचाता है और बैक्टीरिया के संतुलन को भी बिगाडती है। आप इस फैट या तेल की अनदेखी करने के लिए अंडे ,मीट से और कम शुगर वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते है.

विटामिन डी का कम होना

स्वस्थ कोशिकाओं और मज़बूत हड्डियों के लिए विटामिन डी काफी ज़रूरी है यह अंडे , फैट वाली मछली , अनाज और दूध में मिलता है परन्तु इसका सबसे प्रमुख श्रेत सूरज की रोशनी है. कुछ देर सूरज की धूप में बैठना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

चिंता या स्ट्रेस

आपने सुना ही होगा की चिंता चिता सामान है. एक्सपर्ट्स की माने तो तनाव आपकी इम्युनिटी को 30 मिनट में ही कमज़ोर बना सकता है वही यह फ़्लू और अन्य मानसिक बीमारियों के लिए भी ज़िम्मेदार है। चिंता या तनाव से बचने के लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए। अगर चिंता जैसी समस्या आपमें लगातार बनी रही तो यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को कमज़ोर कर देगी.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 4099 नए केस, राजधानी में संक्रमण दर 6% के पार

Corona: कोरोना के कहर के बीच WHO ने कहा 2022 में चला जाएगा कोरोना बशर्ते कि…

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर