Tuesday, November 29, 2022

सेहत: सुबह उठकर ये काम करेंगे तो नहीं होगे बिमार, जानें…

नई दिल्ली।  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हम यह भी जानते है कि आजकल की जिंदगी में समय निकाल कर अपने आपको समय दे पाना बहुत मुश्किल है. यदि आप समय निकाल कर अपनी लाइफस्टाइल में दिनचर्या को थोड़ा बदल लेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. यहां आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें सुबह आजमाने से आप सेहतमंद बने रह सकते हैं.

सुबह जल्दी उठें

यदि आप दिनभर एनेर्जेटिक फील करना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें. अपने दिन की शुरुआत सुबह जल्दी उठकर करें. ऐसा माना भी जाता है कि सूर्योदय से पहले उठने से शरीर निरोगी रहता है. ब्रह्म मूहुर्त सूर्योदय से करीब डेढ़ घंटे पहले का समय होता है इस समय उठकर ध्यान और अध्ययन करने से सफलता मिलती ही है.

मुंह धोकर पीएं पानी

सुबह सबसे पहले उठकर गुनगुना पानी पीए. इससे शरीर में ताजगी बनी रहेगी. इसके बाद खाली पेट में जितना हो सके पानी पीएं. यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है.

दौड़

बता दें कि यदि आप रोजाना खुद को स्वस्थ रखने के लिए सुबह उठकर 4 से 5 किलोमिटर दौड़े तो आप का शरीर में स्टेमिना तेा बढ़ता ही साथ ही आप फूर्तीले भी महसूस करेंगे. दौड़ने के अलावा आप साइकलिंग भी कर सकते हैं.

एक्सरसाइज करें

कोरोना के समय से लोग घरों में बंद हो गए हैं. लेकिन आपको बीमारियों से बचना के लिए कम से कम 15 मिनट का समय निकालकर एक्सरसाइज जरूर करें. इससे बॉडी में लचीलापन बरकरार रहता है. आप चाहें तो व्यायाम भी कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि इन खबर किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

यह भी पढ़े-

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Latest news