नई दिल्ली. Guidelines for Home Isolation: देशभर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब सरकार ने होम आइसोलेशन के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके तहत, अब हल्के/बिना लक्षणों वाले मरीज़ों को बुखार न आने पर तीन दिनों के भीतर ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने किए बदलाव

जिस तरह देश में कोरोना के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में लोग हल्के बुखार होने पर भी अस्पतालों की ओर रुख कर रहे हैं. इसपर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. स्वास्थय मंत्रालय ने हल्के/बिना लक्षणों वाले मरीज़ों के लिए होम आइसोलेशन के नियमों में बदलाव किया है. हल्के/बिना लक्षणों वाले मरीज़ों को तीन दिन तक बुखार न आने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

होम आइसोलेशन के नए नियम

होम आइसोलेशन के नए नियमों के तहत बुजुर्ग मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर ही आइसोलेशन की अनुमति दी जाएगी. गाइडलाइन के तहत हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर रहने की सलाह दी गई है लेकिन इसके लिए वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था रहना जरूरी है. साथ ही मरीज को ट्रिपल लेयर मास्क पहनने की सलाह दी गई है.

दिल्ली महाराष्ट्र में होगा रैपिड एंटीजन टेस्ट

देश में कोरोना के मामले दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. जहाँ एक ओर राजधानी में कोरोना के दस हज़ार से ज्यादा नए केस आने की आशंका जताई जा रही है, वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में केसेज़ के 25,000 से ज्यादा आने की आशंका है. इस कड़ी में, दिल्ली और महाराष्ट्र में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किए जा रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि राज्य में केसेज़ तेज़ी से बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से इतने कम समय में सभी के RT-PCR टेस्ट किया जाना संभव नहीं है, जिसके मद्देनजर महाराष्ट्र अब रैपिड एंटीजन टेस्ट की ओर आगे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें:

Corona Update : देश में कोरोना का भयंकर विस्फोट, 24 घंटे में 58,097 नये केस, 534 की मौत

CDS Helicopter Accident जांच रिपोर्ट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी, कम ऊंचाई पर उड़ रहा था हेलिकॉप्टर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर