Sunday, September 25, 2022

चावल खाने के लिए अपनाएं ये तरीका, नहीं बढ़ेगा वजन

नई दिल्ली। अगर आप को भी चावल खाना बेहद पसंद है तो जाने चावल से जुड़े कुछ महत्वूर्ण टिप्स. हालांकि चावल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है लेकिन इसके ग़लत तरीक़े से सेवन करने से वज़न बढ़ सकता है. आज आपको कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप चावल को सही तरीक़े से खाएंगे तो आपका वजन भी मेंटेन रहेगा और चावल खाने की इच्छा भी कम हो जाएगी. जानें आप कैसे और किन- किन तरीको से चावल को बिना किसी समस्या के खा सकते हैं.

• चावल खाने की क्वांटिटी

जब भी आप चावल खाए तो उसकी मात्रा का ध्यान आवश्यक रखें. इसके लिए आप खाना लेते समय प्लेट के एक भाग में करी और एक भाग में सब्जी और एक पोर्शन में सलाद को रखें. फिर बचे हुए हिस्से में चावल को रखें. ऐसा करने से आपका पेट ज़्यादा समय तक के लिए भरा रहेगा और साथ ही आपको अच्छी मात्रा में फ़ाइबर भी मिलेगा.

• खिचड़ी है सबसे बेस्ट

आप जब चावल को सब्जी के साथ बनाते है तो इसका पोषक तत्व अधिक हो जाता है और इसलिए ही खिचड़ी को सूपरफूड कहा जाता है. यदि आप अपने वेट को कंट्रोल में रखना चाहते है तो आप इस भरपूर प्रोटीन वाले फ़ूड का सेवन कर सकते है.

• यह चावल है बेहतर

बासमती चावल बहुत ही बेस्ट रहता है. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है लेकिन ध्यान रहे कि ये कम मात्रा मे लें. बासमती चावल स्वाद में अच्छा होता है साथ ही इसकी खूशबू भी लाजवाब होती है.

• कम पोर्शन

अगर आप अपने वज़न को नही बढ़ाना चाहते है और अपनी इच्छा को भी कम करना है तो चावल को थाली में ना ले कर के इसको कटोरी मे लें और खाए.इससे आप इसको कम मात्रा में खाएँगे जिससे आपका वेट भी कंट्रोल रहेगा.

महाराष्ट्र: पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय पहुंचे संजय राउत, कहा- जिंदगी में कभी गलत काम नहीं किया

Latest news