Sunday, September 25, 2022

इन 6 कारणों से अचानक बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, ना करें ये काम

नई दिल्ली : हमारे शरीर को कुछ मात्रा में कोलेस्ट्रॉल जरूरी होता है लेकिन हमारे शरीर को हेल्दी सेल्स बनाने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से कई तरह की हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. ये लेवल भी कई कारणों से बढ़ता है जिनमें से एक है हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल. आज हम आपको उन 6 कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

 

इन कारणों से अचानक बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

अधिक मात्रा में कॉफ़ी –

कॉफी में कैफीन ज्यादा होती है जिस कारण ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इसके अलावा कॉफी का सेवन आपको ब्लड कोलेस्ट्रॉल दे सकता है. साल 2018 में हुई एक स्टडी बताती है कि रोजाना 4 एस्प्रेसो का सेवन आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल अचानक से बढ़ा सकता है.

साइकोलॉजिकल स्ट्रेस-

स्ट्रेस और कोलेस्ट्रॉल दोनों के बीच एक गहरा संबंध है. सइकोलॉजिकल स्ट्रेस आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को अपना लेवल अचानक बढाने में मदद करता है. यह कोर्टिसोल हार्मोन के कारण भी होता है. इस कारण स्ट्रेस के दौरान कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.

स्मोकिंग-

धूम्रपान स्वास्थ्य को तो हानि पहुंचाता ही है सिगरेट पीने से बहुत अधिक मात्रा में निकोटिन हमारे फेफड़ों से हमारे खून में मिलता है. इस कारण शरीर में से कैटाकोलमाइन रिलीज होने लगता है. कैटाकोलमाइन का लेवल बढ़ने से लिपोलिसिस, या लिपिड बढ़ जाता है, बैड कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन बढ़ाता है.

दवाइयां-

कुछ दवाइयों के सेवन से भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. इन दवाओं में ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाइयां, बीटा ब्लॉकर्स, डानाज़ोल, रेटिनॉइड्स, एंटीवायरल ड्रग्स, एंटी साइकोटिक्स आदि शामिल हैं. सामान्य तौर पर, ये दवाइयां लिपिड मेटाबॉलिज्म को बदलकर ब्लड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं.

प्रेग्नेंसी-

प्रेग्नेंसी के दौरान भी आपका ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल 30 से 40 फीसदी तक बढ़ जाता है. ऐसा भ्रूण की ग्रोथ और विकास के लिए होता है जो एक जरूरी प्रक्रिया है.

तेजी से वजन कम होना-

कोलेस्ट्रॉल का लेवल अचानक से बढ़ने की एक वजह वजन का तेजी से गिरना भी है. साल 2019 का एक शोध बताता है कि तीन एडल्ट्स ने बहुत कम कैलोरी की डाइट लेकर तेजी से अपना वजन कम किया था. इन तीनों ही मामलों में, कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल लेवल तक गिरने से पहले अस्थायी रूप से बढ़ गया.

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news