Thursday, December 8, 2022

एमसीडी चुनाव 2022 नतीजे

एमसीडी चुनाव  (250 / 250)  
BJP - 104
CONG - 09
AAP - 134
OTH - 03

लेटेस्ट न्यूज़

Time मैगज़ीन के पर्सन ऑफ द ईयर बने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

0
नई दिल्ली : यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम ने पर्सन ऑफ द ईयर 2022 बनाया है. बता दें, हर साल...

उत्तराखंड : कोर्ट ने Facebook पर लगाया 50 हजार का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

0
नैनीताल : बुधवार (7 दिसंबर) को नैनीताल हाईकोर्ट ने फेसबुक पर 50 हजार का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना सही समय पर जवाब दाखिल...

हैदराबाद : देह व्यापर में धकेली जा रही थीं 14 हज़ार लड़कियां, ऐसे पकड़ा...

0
Hyderabad: हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस को देह-व्यापर के गोरकधंधे में एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. पुलिस ने वेश्यावृत्ति का राजफास करते हुए 17...

क्या आप लाइट जलाकर कर सोते है? तो हो सकती है ये परेशानियां

 

नई दिल्ली। स्वस्थ शरीर के लिए लगभग 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है. काफी हेल्थ एक्स्पर्ट्स आपके शरीर और समस्याओं के हिसाब से अलग- अलग तरह से सोने का पैटर्न बताते हैं. शरीर में थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए सोना बेहद आवश्यक है. गहरी और सुकून भरी नींद से आपका माइंड अच्छे तरीके से कम करता है. इसके साथ ही आपकी मांसपेशियों को रिकवर होने का टाइम भी मिलता है. सोने के जितने फायदे बटाएं उतने कम है लेकिन कुछ लोग सोने की खराब आदतों की वजह से सही और गहरी नींद नही ले पाते हैं. इन आदतों में बत्ती जलाकर सोने की आदत शामिल है. जानें बत्ती जलाकर सोने से बॉडी को कैसे नुकसान हो सकते है.

कई लोग रात को सोने से पहले लाइट्स को बंद कर देते है. यह काफी अच्छी आदत होती है. आपको इससे अच्छी और गहरी नींद आती है लेकिन यदि आपको लाइट्स ऑन कर के सोने की आदत है तो इसके नुकसान के लिए तैयार हो जाए.
जानें इसके नुकसानों के बारे में-

डिप्रेशन का खतरा

लाइट्स यानी रोशनी हमारी बॉडी के लिए जितनी जरूरी होती है उतना ही जरूरी अंधेरा भी है. आपने यह सुना होगा कि स्वीडन और नॉवे जैसे ध्रुवीय देशों में 6 महीनों तक सूरज नही डूबता. इसके कारण वहां के काफी लोग डिप्रेशन में आ जाते हैं. ऐसे ही यदि आप लंबे समय तक के लिए रोशनी में रहते हैं तो काफी ज्यादा डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन फील हो सकता है इसलिए कोशिश यही करें कि कुछ समय बिना लाइट्स के रहें.

शरीर में होती है थकान

रात को लंबे समय तक लाइट जलाकरसोने की आदत की वजह से आपको सुकून भरी नींद नही आती है, जिसके कारण बॉडी में थकान बनी रहती है और फिर आप काफी सुस्त हो सकते हैं.

कई बीमारियों के शिकार

आपको लाइट जलाकर सोने की आदत की वजह से अच्छी नींद नही आती है, जिसके कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट डिजीज होने का खतरा हो सकता है.

INS Vikrant: भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ आईएनएस विक्रांत, PM मोदी बोले- देश में पैदा हुआ नया भरोसा

Latest news