Monday, December 5, 2022

क्या आप जानते है कि आखें और स्कीन बयां कर देती है किडनी का हाल, जानें कब होना है सावधान

 

नई दिल्ली। हमारी बॉडी के सबसे खास और जरूरी अंगो में से एक अंग किडनी को माना जाता है. हमारी बॉडी में बनने वाले अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने और शरीर की कोशिकाओं में बने एसिड को किडनी की सहायता से ही कम किया जाता है. खून में पानी और सोडियम, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे तत्वों को बैलेंस करने का काम किडनी ही करती है. किडनी में किसी भी तरह की समस्या होने से कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं इसलिए किडनी को ठीक रखने का ख्याल आवश्यक होता है.

एक्स्पर्ट्स का मानना है कि हमें किडनी का पूरा ध्यान रखना चाहिए. अपनी डाइट में उन चीजों को लेना चाहिए जो इसके लिए फायदेमंद हो. ऐसे में यह अच्छे तरीके से काम करती रहती है. किडनी की सेहत का ध्यान रखने के लिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. पानी बहुत जरूरी है. यदि किडनी प्रभावित होती है तो इससे पूरा शरीर प्रभावित हो सकता है इसलिए लापरवाही ना करें. ज्यादातर पेशाब से जुड़ी समस्याओं को किडनी खराब होने के संकेतों के तौर पर देखा जाता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे अपनी आंखों और स्किन की हेल्प से किडनी के हाल को जान सकते हैं.

त्वचा की समस्या

यदि किडनी सही तरीके से काम नही कर पा रही है तो त्वचा में सूखापन, परत बनने और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है. दरअसल, किडनी हमारे ब्लड से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करते हुए स्किन को साफ खून भेजती है. इसका सही तरीके से काम न कर पाने पर, स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याएं होने का डर रहता है. हमारे ब्लड में विषाक्त बढ़ना वैसे भी गंभीर रोगों की वजह माना जाता है.

आंखों की समस्या

यदि किडनी में किसी तरह की समस्या है तो इसके कारण आंखों की दिक्कतें फील हो सकती है. एक्स्पर्ट्स का कहना है कि यदि आपको आंखों के आसपास सूजन महसूस हो रही है और जांच करने पर कोई साफ वजह नही है तो ऐसे में अपनी किडनी की जांच जरूर कराएं.

IND vs PAK: मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के आते ही टीम से बाहर हुआ ये बेहतरीन खिलाड़ी, करियर पर लगी तलवार

Latest news