Covishield-Covaxin Cocktail:

नई दिल्ली. Covishield-Covaxin Cocktail:  देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है. ऐसे में, AIG अस्पताल ने एक चौकाने वाला खुलासा किया है. AIG अस्पताल ने एक रिसर्च में यह दावा किया है कि कोरोना के खिलाफ कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कॉकटेल बेहद असरदार है.

ICMR को सौंपेंगे रिपोर्ट

AIG अस्पताल ने कोरोना वैक्सीन पर एक रिसर्च की, जिसके तहत कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मिक्स मैच कर एक कॉकटेल बनाया गया. यह AIG अस्पताल की रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि इस कॉकटेल के उपयोग से 4 गुना ज्यादा एंटी बॉडी बन सकती है. एक्सपर्ट्स ने 10 जनवरी से बुज़ुर्गों के लिए शुरू होने वाली प्रिकॉशन डोज़ में इस वैक्सीन कॉकटेल के भी दिए जाने का सुझाव दिया है. AIG अस्पताल का कहना है कि वो बहुत जल्द अपनी रिपोर्ट ICMR को सौंपेगी.

44 लोगों पर हुई स्टडी

अस्पताल इंतजामिया ने बताया कि इस स्टडी में 44 लोगों को शामिल किया गया था. सभी को 4 ग्रुप में बांटा गया था, जिसमें हर ग्रुप में 11 लोगों को रखा गया था. पहले ग्रुप में पूरे 11 लोगों को कोवैक्सीन की दोनों खुराक दी गई. दूसरे ग्रुप के 11 लोगों को कोविशील्ड की दोनों खुराक दी गई, तीसरे ग्रुप के 11 लोगों को पहली खुराक कोवैक्सीन और दूसरी खुराक कोविशील्ड की दी गई. चौथे ग्रुप में 11 लोगों को पहली खुराक कोविशील्ड और दूसरी खुराक कोवैक्सीन की दी गई. इसके बाद य पाया गया कि जिन लोगों को किसी एक वैक्सीन की दोनों खुराक लगी थी, उससे ज्यादा एंटीबाडी वैक्सीन की मिक्स मैच डोज़ लेने वालों में पाई गई.’

यह भी पढ़ें:

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 4099 नए केस, राजधानी में संक्रमण दर 6% के पार

Corona: कोरोना के कहर के बीच WHO ने कहा 2022 में चला जाएगा कोरोना बशर्ते कि…

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर