Covid Vaccine for kids

कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर से हावी होने लगा है, ऐसे में तीसरी लहर का डर सब को सता रहा है. तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच कोरोना का सबसे ज्यादा डर बच्चों को लेकर है क्योंकि बच्चों के लिए अब तक टीका नहीं आया था. लेकिन, अब एक राहत भरी खबर आई है कि बच्चों के लिए एक वैक्सीन ( Covid Vaccine for kids )को दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है.

डीसीजीआइ को मिली दूसरे और तीसरे चरण के लिए मंजूरी

डीसीजीआइ ने हैदराबाद की दवा कंपनी बायोलाजिकल ई लिमिटेड को कुछ शर्तों के साथ अपनी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का पांच से 18 वर्ष की आयु के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण को मंजूरी दे दी है. ख़बरों के मुताबिक डीसीजीआइ की वैक्सीन ‘कार्बेवैक्स’ का क्लीनिकल परीक्षण देश के दस स्थानों में किया जाएगा. नीति आयोग के सदस्‍य डा वीके पाल ने बताया कि ‘बायोलॉजिकल ई के तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है. हमें रिजल्‍ट की प्रतीक्षा करनी चाहिए. हमें उम्मीद है कि यह अगले महीने या दो महीने में रिजल्‍ट आ जाएगा. उन्होंने व्यापक प्रतिबद्धता की है कि वे साल के अंत तक एक बड़ी संख्‍या में टीके की आपूर्ति करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जून में घोषणा की थी कि बायोलाजिकल ई लिमिटेड दिसंबर तक भारत को कार्बेवैक्स की 30 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगा. उल्लेखनीय है कि सरकार ने 30 करोड़ टीकों के लिए बायोलॉजिकल ई को 1,500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान किया है.

ZyCoV-D को पहले ही मिल चुकी है मंजूरी

बता दें कि इससे पहले भारत में जाइडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है जो कि देश में 12 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए उपलब्ध होने वाली पहली covid-19 वैक्सीन है.

यह भी पढ़ें :

Ekta Kapoor on Siddharth shukla demise : कभी नहीं सोचा था अगस्त्य राव का अंत इस तरह होगा

इंस्टाग्राम पर भड़कीं कंगना, बोलीं- मूर्खों! इस्ट इंडिया कंपनी वाली मानसिकता से बाहर आओ

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर