नई दिल्ली. कोरोना टीकाकरण ( CORONA VACCINATION UPDATE ) पुरे विश्व भर में जोरों से चल रहा है.इस बिच टीकाकरण को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. 2 से 18 साल से बच्चों के लिए कोरोना की कोवेक्सीन को मंजूरी मिली चुकी है.

बच्चों में 78 फीसदी असरदार

COVAXIN: भारत बायोटेक और ICMR से निर्मित कोरोना कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों के लिए मंजूरी मिल गई है. कोरोना के खिलाफ टेस्टिंग में कोवैक्सीन बच्चों में 78 फीसदी असरदार पाई गई है. बता दें देश में बच्चों के टीकाकरण को लेकर कई दवा कंपनी रिसर्च में लगी थी कई क्लीनिकल ट्रायल के बाद भारत में निर्मित कोवैक्सीन को मंजूरी मिली है.

कोवैक्सीन पर केंद्र सरकार जल्द गाइडलाइन जारी करेगी। बच्चों को भी बड़ो की तरह कोरोना की 2 वैक्सीन लगेंगी। अबतक बच्चों में टीकाकरण से सम्बंधित कोई नुकसान की बात सामने नहीं आई है.खबरों के मुताबिक उन बच्चों को पहले वैक्सीन लगाई जा सकती है जिनको अस्थमा आदि की दिक्कत है. सरकारी जगहों पर यह वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी।

तीसरी लहर से पहले बच्चों को बड़ी राहत

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को सबसे ज्यादा खतरे कीआशंका है, और इस बीच बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी मिलना बड़ी राहत की बात है. वेक्सीनेशन से कोरोना के संक्रमण को कम किया जा सकता है.बता दें देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक का टीका लगाया जा रहा है और देश भर में अभी तक 95 करोड़ लोगो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

 

यह भी पढ़ें :

Viral Video of MP minister : कोयला-बिजली संकट के बीच, मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री घुमा रहे भैंस

Green Chutney will Remain Fresh for Weeks, just Follow this Method हरी चटनी हफ्तों तक बनी रहेगी फ्रेश बस अपनाएं ये तरीका

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर