Corona new variant Neocov:

नई दिल्ली, Corona new variant Neocov: कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है, एक ओर कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने दुनिया भर में तबाही मचा दी है तो वहीं, दूसरी ओर कोरोना के एक और नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट नियोकोव पाया गया है.

हर 3 में से 1 की जान की ले रहा नया वैरिएंट

खबर दक्षिण अफ्रीका से है, जहाँ कोरोना का नया वैरिएंट नियोकोव पाया गया है, दक्षिण अफ्रीका में इस वायरस का पता चीनी वैज्ञानिकों ने लगाया है. वुहान यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट ऑफ बायोफिजिक्स ऑफ द चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना का नया वैरिएंट नियोकोव तेज़ी से अपने पाँव पसार रहा है. उन्होंने आगे बताया कि NeoCov कोरोना वायरस PDF-2180-CoV से संबंधित है जो मनुष्यों को तेज़ी से संक्रमित कर सकता है. रिसर्च में कहा गया है कि यह नया वैरिएंट हर 3 में से एक मरीज़ की जान ले रहा है. 

वुहान यूनिवर्सिटी ने दी चेतावनी

वुहान यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट ऑफ बायोफिजिक्स ऑफ द चाइनीज एकेडमी की रिसर्च में यह दावा किया गया है कि कोरोना का नया वैरिएंट ‘नियोकोव’ सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में पाया गया था, जो बहुत जल्द जानवरों में फैलने लगा, और यहीं से अब यह वैरिएंट इंसानों में फ़ैल रहा है. बायोरेक्सिव वेबसाइट की रिपोर्ट में इंसानों में इस वैरिएंट से संक्रमित होने की चेतावनी दी गई है. इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया कि ‘SARS-CoV-2 या MERS-CoV के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही एंटीबॉडी भी इस संक्रमण को बेअसर करने में कारगर साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

India Coronavirus Case Today : कोरोना केस घटे, मौत बढ़ी, सरकार और एक्सपर्ट्स ने किया आगाह

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर