Sunday, September 25, 2022

Fitness News: जिम के तुरंत बाद पी सकते हैं पानी? इन 5 बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली। यह तो आप जानते ही होंगे कि हमारा शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है. इसलिए बॉडी में डीहायड्रेशन होने पर बहुत कुछ परेशानियां होने लगती है. जैसे दिल में जलन, सिर दर्द, बैक पेन, कमज़ोरी क्योंकि तब अंगो से पानी निचोड़ने लगता है. ऐसे में हमें प्यास लगती हैं और तब हम पानी पीते है. लेकिन ऐसी कंडिशन आए ही नहीं, इसके लिए ज़रूरी है कि हम नियमित रूप से पानी पी कर हायड्रेट रहें.

आयुर्वेद के अनुसार हमें एक बार में ही पानी गटक-गटककर नही पीना चाहिए. हमें पानी का घूंट-घूंट में सेवन करना चाहिए. इससे पानी अच्छे से पचता है और हमारी बॉडी के लिए फ़ायदेमंद रहता है. लेकिन एक ऐसा सवाल जो सबके मन में रहता है, यह की जिम या कसरत करते वक्त जब पसीने के रूप में पानी हमारे शरीर से निकलता है तो और प्यास लगती है. क्या हमें तब पानी पी लेना चाहिए?

इसका जवाब है कि जिम के फ़ोरन बाद अपने शरीर को गर्म तवे के रुप में देखें. गर्म तवे पर पानी के छींटे पड़ते ही धुआं उठने लगता है. बिल्कुल उसी तरह जिम के बाद हमारा शरीर गर्म रहता है. फिर तुरंत पानी पीते है तो बॉडी के अंगो को नुक़सान पहुंचता है. इसलिए अच्छा यह है कि जिम के तुरंत बाद पानी पीते वक्त इन 5 बातों का ध्यान ज़रूर रखें-

 पानी पीते वक्त इन 5 बातों का ध्यान ज़रूर रखें-

•जिम के बाद थोड़ा रुक कर, जब पसीना सूख जाए और गर्मी लगनी बंद हो जाए तब पानी पीना चाहिए.

• भले ही प्यास बहुत लगी हो, लेकिन तब भी पानी एक सांस में नही पीना चाहिए. पानी को घूंट-घूंट लेकर ही पीना चाहिए.

• यदि आप पानी में थोड़ी चीनी और शक्कर मिला लेते है तो यह पसीने के साथ निकलने वाले एलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करेगा. आप इसकी जगह नारियल पानी भी पी सकते है.

• पानी हमेशा बैठ कर ही पीना चाहिए. खड़े होकर पीने से स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ता है.

• जिम के बाद 1-2 घंटे तक ठंडा पानी ना पियें.

हमें सामान्य अवस्था में भी ठंडा पानी नही पीना चाहिए. पानी को सामान्य टेम्प्रेचर या उबाल कर पीना चाहिए. तो पानी को धीरे- धीरे घूंट लेकर पीते रहें और शरीर का सामान्य टेम्प्रेचर होने पर ही पानी पियें.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news