Thursday, August 11, 2022

ब्राउन राइस खाने से कंट्रोल रहता है ब्लड प्रेशर, जानें इसके कई फायदे

नई दिल्ली : ब्राउन राइस पौष्टिक और फायदेमंद होता है, ये हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब धान का बाहरी हिस्सा निकाल दिया जाता है तो उसे भूरा चावल कहते है, इसका रंग भूरा इसलिए होता है क्योंकि इसमें ब्रान की मात्रा रहती है. अगर ब्रान को ठीक तरह से साफ करके हटा दिया जाए तो यह बिल्कुल सफेद चावल हो जाता है. इसका सेवन करने से कई सारे फायदे मिलते हैं. बता दें कि ये चावल सफेद चावल से ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि ये वाइट राइस से कम प्रोसेस होता है. जिस वजह से इसमें न्युट्रियंट्स ज्यादा पाए जाते है. आज हम ब्राउन राइस के फायदे के बारे में बात करेंगें.

हार्ट मरिज के लिए है फायदा

ब्राउन राइस में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व हार्ट मरिज के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर होता है जो हार्ट से जुड़ी समस्या को कम करने का काम करता है. इसमें लिगनेन अधिक मात्रा में होता है जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. जिससे शरीर बिल्कुल तंदरुस्त रहता है.

वजन कम करना

हर रोज ब्राउन राइस का सेवन करने से वजन को भी कम किया जा सकता है क्योंकि ये रिफाइंड नहीं होते हैं. बता दें कि सफेद चावल में न्युट्रियंट्स और फाइबर की मात्रा बहुत ही कम होती है जिस वजह से शरीर को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है. वहीं अगर ब्राउन राइस अपने खाने में शामिल करते हैं तो इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और न्युट्रियंट्स पाए मिलेंगे जो वजन को कंट्रोल करने का भी काम करता है.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news