Monday, January 30, 2023

आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए लाभदायक है चुकंदर, ऐसे लोगों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए सेवन

नई दिल्ली: चुकंदर को हमारी सेहत के लिए विशेषज्ञ कई प्रकार से फायदेमंद मानते हैं। चुकंदर फोलेट से परिपूर्ण होता है जो कोशिकाओं को बढ़ने और बेहतर कार्य करने में सहायता करता है। फोलेट रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इसमें प्राकृतिक रूप से नाइट्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तन हो जाती है, यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है। जिसे हीमोग्लोबिन की कमी होती है उन्हें चुकंदर के जूस के सेवन से करने से लाभ मिल सकता है।

किडनी स्टोन का खतरा

क्लिनिकल न्यूट्रिशन रिसर्च के अनुसार चुकंदर ऑक्सालेट से परिपूर्ण होता है जिसका अधिक सेवन करने से किडनी में पथरी बनने का खतरा बढ़ा सकता है। यदि आपको पहले से पथरी है तो इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर यूरिन ऑक्सालेट के उत्सर्जन को बढ़ा देता है जिससे कैल्शियम ऑक्सालेट के कारण किडनी में स्टोन का खतरा ज्यादा हो सकता है।

बन सकता है लो ब्लड प्रेशर कारण

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उनके लिए चुकंदर खाना नुकसान हो सकता है, चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाता है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट शरीर के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को राहत देने और रक्त को पतला करने में सहायता करता है जिससे रक्तचाप कम होता है। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों की इससे समस्या बढ़ सकती है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में दिए गए सुझाए और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। इनखबर इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

बिहार में अपना CM चाहती है भाजपा, नीतीश कैसे करेंगे सियासी भूचाल का सामना

Latest news