Monday, December 5, 2022

कचरा न समझे केले का छिलका, इन समस्याओं से दिलाता है छुटकारा

 

नई दिल्ली। शरीर के लिए केला कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. ज्यादातर बॉडी बिल्डर मसल्स बढ़ाने के लिए केले का सेवन करते हैं. वहीं, बॉडी को सुडौल बनाने के लिए भी काफी लोग केले का सेवन करते हैं. लेकिन आप केला खाकर इसका छिलका फेंक देते हैं? यदि हां तो यह आपकी गलती हो सकती है. जी बिल्कुल, जिस केले के छिलकों को आप कूड़ा- कचरा समझकर फेंक देते है वह कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम इत्यादि से भरपूर होता है इसलिए केले के छिलके को फेकने से पहले पहले सोच लें. यह बॉडी की कई समस्याओं को दूर करता है.

जानें केले के छिलके से बॉडी को होने वाले लाभ

1- पाचन रखे स्वस्थ

केले का छिलका पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है. यदि आपको कब्ज और दस्त की समस्या है तो केले का छिलका आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पाचन की गड़बड़ी को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है.

2- दांत करे साफ

केले का छिलका केवल पाचन संबंधी विकारों को दूर ही नही बल्कि यह दांतों को चमकाने में भी आपकी सहायता कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम और मैग्नीशियम पीले दांतों की समस्या को कम करता है. रोजाना केले के छिलकों को अपने दांतों पर रगड़े. आपको काफी फायदा होगा.

3- झुर्रियों की समस्या करे कम

केले के छिलके को आप झुर्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी- एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा की झुर्रियों की समस्या को कम करने में मदद करते हैं.

4- पिंपल्स से राहत

पिंपल्स की समस्या को केले का छिलका कम कर सकता है. इसके लिए छिलकों को प्रभावित जगह पर रगड़ें. हफ्ते भर इसका यूज़ करने से आपको अपनी स्किन पर फर्क दिख जाएगा.

IND vs PAK: भारत की पाकिस्तान पर रोमांचक जीत, हार्दिक पांड्या ने लगाया विनिंग छक्का

IND vs PAK: पाकिस्तान पर भारतीय टीम की धमाकेदार जीत, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने दी बधाई

Latest news