Monday, October 3, 2022

 क्या आप भी सूखी खांसी से हैं परेशान, घर पर ऐसे बनाएं प्राकृतिक कफ सिरप

 

नई दिल्ली। ज्यादातर लोगों को अपनी लाइफ में बलगम वाली खांसी कभी न कभी जरुर होती है. लेकिन क्या आपको यह पता है कि सूखी खांसी कैसे होती है? एसिड रिफ्लक्स से लेकर ऐलर्जी तक कई चीजें सूखी खांसी की वजह हो सकती है. कुछ मामलों में सूखी खांसी होने की कोई खास वजह समझ नही आती है. यदि रात को अचानक से सूखी खांसी होती है तो इसका इलाज जरूरी है.कई लोग सूखी खांसी के इलाज के लिए बाजार में मिलने वाले कफ सिरप का सेवन करते है. लेकिन हम आपको बता दें कि आप घर पर भी आसान तरीकों से नैचुरल कफ सिरप रेडी कर सकते है. जी बिल्कुल, यह कफ सिरप काफी प्रभावी हो सकता है. जानें इस कफ सिरप को कैसे तैयार करें.

सूखी खांसी के लिए कफ सिरप

इसे बनाने के लिए आपको खास सामग्री की आवश्यकता नही है बस थोड़ा रसोई में झांकने की ज़रूरत है. जानें कैसे घर पर तैयार करे कफ सिरप?

आवश्यक सामग्री

1 चुटकी पिसा हुआ अदरक
1 चम्मच नींबू रस
1 चम्मच शहद
1 कप पानी
1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर
1 चुटकी काली मिर्च

कैसे करें तैयार?

इस होममेड कफ सिरप को तैयार करने के लिए आप सभी सामग्री को एक बर्तन में डालकर अच्छे से उबाल लें. फिर इस मिश्रण को एयरटाइट कांच के जार में स्टोर करके रखें.

होममेड कफ सिरप के फायदे

यह होममेड कफ सिरप आपको संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है. खांसी को शांत करके बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

इस कफ सिरप को पी कर आप पानी भी पी सकते है. इससे कोई भी परेशानी नही होती है. लेकिन ध्यान रखें कि इसमें मौजूद सामग्री से आपको किसी तरह की कोई एलर्जी की परेशानी ना हो.

PM Modi Speech: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन, जानिए मुख्य बातें

Latest news