आंध्र प्रदेश. आंध्र प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने आम लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी है. जहां, लगातार बारिश के प्रकोप से कई लोगों की जान चली गई हैं. तो वहीँ, तेज बारिश से मवेशियों समेत कई हेक्टेयर खेती को नुकसान हुआ है. फसल की खेती में नुकसान की वजह से कर्नाटक में सब्जियों के दाम एकाएक बढ़ गए हैं. इनमें टमाटर के दामों में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है जो 120-140 रुपए तक प्रति किलो बिक रहा है.

40 रूपए किलो का टमाटर बिक रहा 120 रूपए किलो

आमतौर पर जो टमाटर बाजार में 40 रूपये तक मिलता था, उसकी कीमत अब 120 रूपये तक चली गई है.सब्जी व्यापारी और बाजार के सचिव मोहम्मद परवेज का कहना है कि बेंगलुरु में सब्जी का स्टॉक कम होने लगा है, बाहर से सब्जी का स्टॉक मात्र 10 से 20 फीसदी आ रहा हैं. कम स्टॉक होने की वजह से सब्जियों के दाम बढ़ गये है.

दो महीने तक नहीं घटेंगी टमाटर की कीमतें, ज़्यादा बारिश है वजह

आंध्र प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने फसलों को कई हद तक नुकसान पहुँचाया है जिससे टमाटर के दामों में एकाएक वृद्धि देखने को मिली है. क्रिसिल रिसर्च के अनुसार ज्यादा बारिशों की वजह से सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. और कीमतों में इजाफा अगले दो महीनों तक जारी रहने की उम्मीद है. उसने कहा कि टमाटर उगने वाले बड़े क्षेत्रों में से एक कर्नाटक में स्थिति इतनी खराब है कि सब्जी को महाराष्ट्र के नासिक से भेजा जा रहा है. रिसर्च में आगे कहा गया कि कर्नाटक में ज्यादा बारिशों की वजह से लगी हुई फसलें बर्बाद हो गईं. 

राज्य में हुई है अत्याधिक बारिश

आंध्र प्रदेश में सामान्य से 40 फीसदी ज्यादा और महाराष्ट्र में 22 फीसदी अधिक बारिश हुई है. बता दें की ये राज्य अक्टूबर से दिसंबर की अवधि के दौरान मुख्य आपूर्तिकर्ता हैं. चूँकि राज्यों की फसलों को बारिश ने भारी नुकसान पहुँचाया है जिसके चलते सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही है विषेशकर टमाटर. इस तरह से रिसर्च में अंदाज़ा लगाया गया है कि अगले दो महीनों तक इस तरह ही टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी रहने वाली है उसके बाद जाकर कहीं रहत के आसार डेकेहे जा सकते हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर