राजस्थान, राजस्‍थान अधीनस्‍थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा आज से शुरू हो गई है. बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की यह परीक्षा चार चरणों में होनी है. और इस परीक्षा (पटवार परीक्षा) को देखते हुए सरकार ने आज इंटरनेट पर पाबंदी ( Internet Shutdown in Rajasthan ) लगा दी है. यह परीक्षा दो शिफ़्ट में आयोजित की जाएगी.

दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

राजस्‍थान पटवारी भर्ती परीक्षा की पहली पारी सुबह 8:30 बजे से शुरू होकर 11:30 बजे समाप्त होगी. वहीं, दूसरी पारी दोपहर 2:30 बजे से प्रारंभ होकर 5:30 बजे समाप्त होगी. प्रदेश में परीक्षा के चलते संभाग के भरतपुर और सवाई माधोपुर जिले में इंटरनेट पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध रहेगा. परीक्षा में तमाम भ्रामक प्रचार सम्बन्धी वस्तुओं को फैलने से रोकने के लिए व परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा इंटरनेट प्रतिबंध का फैसला लिया गया है. बता दें कि संभागीय आयुक्त पीसी बैरवाल ने यह आदेश जारी किया है.

इंटरनेट सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक बंद रहेगा

राजधानी जयपुर में परीक्षा के दौरान इंटरनेट बंद रखने का फैसला किया गया है. इसके अलावा दौसा में भी परीक्षा इंटरनेट के प्रतिबंधों के बीच ही आयोजित की जाएगी. प्रशासन ने निर्णय लिया है कि सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद रखी जाएगी. यही व्‍यवस्‍था शनिवार यानि आज और रविवार 24 अक्टूबर यानि कल के दिन की परीक्षा के लिए लागू रहेगी. रविवार को भी सुबह 6 बजे से इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी.

प्रदेश में अलर्ट मोड पर है पुलिस

राज्‍य में 5378 रिक्‍त पटवारी पदों पर भर्ती होने के लिए राजस्‍थान अधीनस्‍थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की परीक्षा के चलते प्रदेश पुलिस भी अलर्ट मोड में आ गई है. तमाम परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की चेकिंग के लिए विशेष इंतजाम किए गए है. पुलिस मुख्यालय ने नकल रोकने के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर दिए है. वहीं, एसओजी-जिला पुलिस द्वारा पूर्ण निगरानी- सतर्कता रखी जाएगी.

रेलवे स्टेशनों पर भी विशेष रूप से परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए 260 पुलिस बल ड्यूटी को अंजाम देगी. इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, राजमार्गों, प्रमुख चौराहों पर पुलिस गश्त करती रहेगी. इसके अलावा परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्रों पर भी बारीकी से चेकिंग की जाएगी. इसके साथ ही परीक्षार्थियों को मेटल डिटेक्टर से जांच कर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से डेढ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर बुलाया गया है. वहीँ, संदिग्ध केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी किए है. परीक्षा में कोई भी उपकरण या अनुचित सामग्री ले जाने पर प्रतिबंधित किया गया है.

 

यह भी पढ़ें :

India-Pakistan match : भारत-पाकिस्तान का वो रोमांचक मैच, जिसे आज भी नहीं भूल पाए हैं खेल प्रेमी

Karwa Chauth 2021 : रोहिणी नक्षर में है करवाचौथ पूजन, बिखरते दांपत्य जीवन को संवारना है तो करें यह उपाय

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर